Move to Jagran APP

दक्षिण कोरिया की वर्ष 2020 की पहली तिमाही में गिरी अर्थव्यवस्था, 1.4% रही GDP

कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के कारण पिछले तीन महीनों की तुलना में दक्षिण कोरिया की जीडीपी वर्ष 2020 की पहली तिमाही में 1.4 प्रतिशत रही।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 12:44 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 12:44 PM (IST)
दक्षिण कोरिया की वर्ष 2020 की पहली तिमाही में गिरी अर्थव्यवस्था, 1.4% रही GDP
दक्षिण कोरिया की वर्ष 2020 की पहली तिमाही में गिरी अर्थव्यवस्था, 1.4% रही GDP

सियोल, आइएएनएस। कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के कारण पिछले तीन महीनों की तुलना में दक्षिण कोरिया की जीडीपी वर्ष 2020 की पहली तिमाही में 1.4 प्रतिशत रही। गुरुवार को बैंक ऑफ कोरिया (BoK) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, यह दक्षिण कोरिया के लिए अब तक की सबसे कम जीडीपी रही है। वैश्विक वित्तीय संकट के कारण 2008 की चौथी तिमाही में देश में जीडीपी 3.3 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

loksabha election banner

वर्ष-दर-वर्ष की गति के आधार पर पहली तिमाही में दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, 2009 की तीसरी तिमाही के बाद सबसे ये सबसे कमजोर, जब जीडीपी 0.9 प्रतिशत बढ़ी। दक्षिण कोरिया, जहां फरवरी के अंत में कोरोना वायरस का बढ़ना शुरू हुआ एशियाई देश को दुनिया में दूसरा सबसे अधिक प्रभावित करने वाले महामारी ने उपभोक्ताओं को मारा और 2020 के पहले तीन महीनों में कड़ी मेहनत से निर्यात किया, जैसा कि BoK डेटा द्वारा दिखाया गया है।

गौरतलब है कि दुनियाभर के करीब 20 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देश अमेरिका है। यहां संक्रमितों की संख्या 8 लाख के करीब पहुंच गई है। वहीं, मृत्यु का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कोरोना के कारण लगभग सभी देशों ने लॉकडाउन लागू किया  हुआ है। लॉकडाउन की वजह से देशों की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी साफ तौर पर कह दिया है कि फिलहाल इस वायरस से बचने का एक ही उपाय है और वो है क्वॉरेंटाइन और लॉकडाउन लागू करना क्योंकि, अभी तक कोरोना वायरस की कोई वेक्सीन नहीं बन पाई है। हालांकि, रूस, चीन और अमेरिका जैसे देश वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ये भी कहा है कि इस वायरस इतना जल्दी खत्म नहीं होने वाला है। अभी कुछ और दिन ये वायरस हम लोगों के बीच में रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.