Move to Jagran APP

South Korea: आर्थिक संकट से उबरने के लिए द. कोरिया के राष्ट्रपति ने Samsung के उपाध्यक्ष Lee Jae-yong को दी माफी

दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन और मेमरी चिप बनाने वाली कंपनी के उपाध्यक्ष को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने माफी दी है। इसके अलावा लोटे ग्रुप के प्रमुख को भी माफी मिली है। बताया गया कि यह सब राष्ट्रीय आर्थिक संकट से उबरने के लिए किया गया है।

By Shivam YadavEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 10:02 AM (IST)
जे वाई ली, यून सुक योल, शिन डांग बिन (बाएं से दाएं)

सियोल (एजेंसी)। दक्षिण कोरिया (South Korea) के राष्ट्रपति यून सुक-योल (Yoon Suk-yeol) ने सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स (Samsung) के उपाध्यक्ष जे वाई ली (Lee Jae-yong) को क्षमा कर दिया है। दक्षिण कोरिया के न्यायिक मंत्रालय ने यह कहा कि ‘राष्ट्रीय आर्थिक संकट’ से उबरने के लिए व्यावसायिक नेतृत्व की जरूरत थी। 

loksabha election banner

दक्षिण कोरियाई सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला काफी प्रतीकात्मक है, क्याेंकि दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन और मेमरी-चिप बनाने वाली कंपनी सैमसंग (Samsung, the world's largest smartphone and memory-chip maker) का नेतृत्व करने वाले ली रिश्वतखोरी के मामले में 18 महीने की जेल काटने के बाद पैरोल पर चल रहे थे।

माफी के बाद ली सैमसंग के लिए ले सकते हैं बड़ा फैसला

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार, विश्लेषकों का कहना है कि सरकार से माफी मिलने का मतलब यह हो सकता है कि ली अब व्यावसायिक गतिविधियों में अधिक स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं और संभव है कि सैमसंग के लिए बड़ा कदम उठा सकते हैं।

दक्षिण कोरिया के न्याय मंत्री हान डोंग हून (Han Dong-hoon) ने एक बातचीत में कहा, "राष्ट्रीय आर्थिक संकट को दूर करने के लिए तत्काल जरूरतों के साथ हमने सक्रिय प्रौद्योगिकी निवेश और रोजगार सृजन के माध्यम से राष्ट्रीय विकास इंजन का नेतृत्व करने वाले आर्थिक नेताओं को सावधानीपूर्वक चुना है।"

लोटे समूह के प्रमुख को भी मिली माफी

ली के अलावा व्यापार समर्थक राष्ट्रपति यून ने लोटे समूह (Lotte Group) के प्रमुख शिन डांग-बिन (Shin Dong-bin) को भी माफी दी है, जो रिश्वतखोरी के ही आरोप में ढाई साल की सजा काट चुके हैं। माफी मिलने के बाद लोटे ने धन्यवाद जताते हुए देश के आर्थिक संकट को दूर करने में सरकार का सहयोग करने की बात कही है। हालांकि सैमसंग की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं आई है।

बता दें कि सरकार से क्षमा पाने से पहले ही ली राष्ट्रपति यून और संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ देखे गए थे, जो सैमसंग की प्योंगटेक चिप उत्पादन सुविधाएं देखने आए थे। ली ने जून में यूरोप यात्रा भी की थी, जहां एएसएमएल होल्डिंग एनवी के सीईओ पीटर वेनिंक से मुलाकात कर उच्च गुणवत्ता के चिप उपकरणों को अपनाने पर चर्चा की थी।

बड़े फैसले केवल ली ही कर सकते हैं: सैमसंग सूत्र

ली की बहाली के बाद कंपनी के विश्लेषक प्रमुख M&A प्रोजेक्ट और निवेश की अपेक्षा कर रहे हैं। कंपनी के सूत्रों का कहना है कि ऐसे बड़े फैसले केवल ली ही ले सकते हैं। रिसर्च फर्म लीडर्स इंडेक्स के प्रमुख पार्क जू-गन ने कहा, "यह निर्णय रोजगार प्रतिबंध को हटा देता है, ली तकनीकी रूप से अंदर गए थे। M&A प्रोजेक्ट और निवेश जैसे बड़े प्रोजेक्ट सैमसंग के अनुसरण में थे, वे अब तक बंधे हुए थे। अब इसकी अधिक संभावना है कि इन प्रोजेक्टों को गति मिल जाए।"

टेक्सास में इसी शुरू हो सकता सैमसंग के प्लांट का निर्माण

सैमसंग ने पिछले नवंबर में टेक्सास के टायलर में 17 बिलियन डॉलर का चिप प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया था। सैमसंग के प्रमुख अधिकारियों ने इसी साल अधिग्रहण की शुरुआत करने के संकेत दिए हैं।

बता दें कि सैमसंग ने 2017 में ऑडियो निर्माता कंपनी हरमन को 8 बिलियन डॉलर में खरीदा था, इसके बाद से कोई बड़ी डील नहीं की है। हालांकि मांग में गिरावट जैसे व्यापक आर्थिक कारक निवेश निर्णयों पर भार डाल सकते हैं, लेकिन सैमसंग के पास ऐसी स्थितियों का सामना करने की भरपूर ताकत है। साल पहले ही सैमसंग का कैश बैलेंस 111 ट्रिलियन वान था, जो पिछले जून तक बढ़कर 125 ट्रिलियन वान (95.13 बिलियन डॉलर) पहुंच चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.