Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका COVID-19 के कारण पांच महीने के बंद पड़े सिनेमा उद्योग को फिर से खोलने को तैयार

आगमन पर तापमान जांच होगी सिनेमा ऑडिटोरिया के अंदर सभी कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 09:34 AM (IST)
दक्षिण अफ्रीका COVID-19 के कारण पांच महीने के बंद पड़े सिनेमा उद्योग को फिर से खोलने को तैयार

जोहानसबर्ग, पीटीआइ। दक्षिण अफ्रीकी में एक बार फिर सिनेमा उद्योग 28 अगस्त को सिनेमाघरों को फिर से खोलने के लिए सहमत हुआ है, पिछले पांच महीनों से देश भर में बंद पड़े हैं। दक्षिण अफ्रीका के सभी सिनेमा प्रदर्शक, फिल्म वितरक और अंतर्राष्ट्रीय स्टूडियो प्रतिनिधि, अन्य उद्योग हितधारकों के साथ मिलकर एक बार फिर उद्योग को खोलने के लिए काम कर रहे हैं। सिनेमा चेन ने सरकार के साथ जिन चिंताओं को उठाया है उनमें से एक यह है कि उन्हें अपने दर्शकों को बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत तक ही सीमित रखने की अनुमति दी गई है। 

loksabha election banner

वहीं, फिल्म प्रशंसकों ने अपने सिनेमाघरों को फिर से खोलने के फैसले का स्वागत किया है। साथ ही वह समझ रहे हैं कि उन्हें बहुत सख्त प्रोटोकॉल का पालन करना होगा क्योंकि देश में अभी भी कोरोना महामारी का दौर जारी है। सिनेमाघरों को खोलना के लिए सरकारी नियमों के अनुसार आवश्यक निवारक उपाय शामिल होने चाहिए, सिनेमा स्टाफ और संरक्षक दोनों सुरक्षित और स्वस्थ होने चाहिए। 

आगमन पर तापमान जांच होगी, सिनेमा ऑडिटोरिया के अंदर जलपान का सेवन करने के अलावा सभी कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सिनेमाघरों के अंदर बैठने से सामाजिक सुरक्षा मानदंडों के अनुपालन में संरक्षकों के बीच 1.5 मीटर का अंतर सुनिश्चित किया जाएगा। सभी सिनेमाघरों को प्रत्येक शो के पहले और बाद में अच्छी तरह से साफ किया जाएगा। बता दें कि फिलहाल बॉलीवुड प्रशंसकों को अपने सितारों को देखने के लिए कुछ सप्ताह का और इंतजार करना होगा, क्योंकि भारत में आए दिन 60000 से ऊपर या लगभग मामले सामने आ रहे हैं। इस कारण फिल्मों की शूटिंग बंद पड़ी है। 

यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग के अनुसार, दुनिया भर में संक्रमण के मामले सबसे अधिक अमेरिका में हैं। यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह तक दुनिया के तमाम देशों से संकलित आंकड़ों को मिलाकर दुनिया में संक्रमण के कुल मामले 2 करोड़ 35 लाख 71 हजार 84 है और मरने वालों की संख्या 8 लाख 11 हजार 7 सौ 48 है।

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नवीनतम डाटा के अनुसार, दुनिया भर में सबसे अधिक संक्रमित देशों में अमेरिका पहले नंबर पर है जहां 57 लाख 39 हजार 68 संक्रमण के मामले हैं और यहां मरने वालों की संख्या 1 लाख 77 हजार 2 सौ 48 है। दूसरे नंबर पर ब्राजील में संक्रमण के कुल मामले 36 लाख 22 हजार 8 सौ 61 मामले हैं और मरने वालों की संख्या 1 लाख 15 हजार 3 सौ 9 है। भारत संक्रमितों के मामले में तीसरे स्थान पर है यहां अब तक कोविड-19 के 31 लाख 6 हजार 3 सौ 48 मामले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.