सियोल, रायटर। कोरोना संक्रमण पर काफी हद तक काबू पाने के बाद दक्षिण कोरिया में 13 मई से स्कूलों को खोलने की तैयारी चल रही है। शिक्षा मंत्री यू इयून-हे ने सोमवार को कहा कि देशभर के स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे। सबसे पहले 13 मई से हाईस्कूलों में सीनियर क्लास संचालित की जाएंगी। इसके बाद 20 मई से जूनियर क्लास भी शुरू कर दी जाएंगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल में सभी को मास्क पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन भी कराया जाएगा। किसी स्कूल में कोरोना पॉजिटिव मामला मिलते ही वहां फिर से ऑनलाइन क्लास शुरू की जाएंगी। स्थानीय संक्रमण पर नियंत्रण पाने के बाद दक्षिण कोरिया में छह मई से लॉकडाउन के नियमों में ढील दिए जाने की घोषणा की जा चुकी है। सोमवार को कोरोना के आठ नए मामले दर्ज किए गए। ये सभी लोग विदेश से आए हैं। देश में संक्रमण के दस हजार 801 मामले सामने आए हैं। अब तक 252 लोगों की मौत हो चुकी है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा था विश्व को दक्षिण कोरिया को फॉलो करना चाहिए

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि दुनिया के कई देश दक्षिण कोरिया द्वारा उठाए गए शानदार उपायों का पालन करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को पकड़ने में दक्षिण कोरिया बेहद सफल रहा है और अब यह देश COVID-19 को हराने के बाद जलवायु परिवर्तन से निपटने की योजना बना रहा है।

उन्होंने कहा था, दक्षिण कोरिया ने महामारी से उबरने के साथ ही एक बहुत ही महत्वाकांक्षी ग्रीन डील की योजना पेश की है, जिसमें नए कोयले से चलने वाले संयंत्रों पर प्रतिबंध और मौजूदा कोयला आधारित संयंत्रों से उत्सर्जन में कमी शामिल है। गुटेरेस ने एक न्यूज कांफ्रेंस में कहा, 'हमें उम्मीद है कि कोरिया गणराज्य के इस उदाहरण का दुनिया के कई अन्य देशों द्वारा अनुसरण किया जाएगा।'

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस