Move to Jagran APP

इदलिब में रूसी हवाई हमला, 9 जिहादियों की मौत

सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में रूसी हवाई हमले में शनिवार को 9 जिहादियों की मौत हो गई। इसकी जानकारी मॉनिटरिंग ग्रुप ने साझा की है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 04:33 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 04:42 PM (IST)
इदलिब में रूसी हवाई हमला, 9 जिहादियों की मौत
इदलिब में रूसी हवाई हमला, 9 जिहादियों की मौत

मास्को, एएफपी। सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब (Idlib) में रूसी हवाई हमले( Russian airstrikes) में शनिवार को 9 जिहादियों( jihadists) की मौत हो गई। इसकी जानकारी मॉनिटरिंग ग्रुप ने साझा की है। ब्रिटेन स्थित रियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा, आज सुबह रूसी हमलों में पूर्वी इदलिब में हुरस अल-दीन समूह और अंसार अल-ताहिदे को निशाना बनाया गया।

loksabha election banner

सीरिया और रूस के बीच हुआ था समझौता

सीरिया के शहर इदलिब पर आक्रमण के खिलाफ समझौता किया गया था। इसमे तय किया गया था कि रूस की तरफ से कोई भी सीजफायर नहीं किया जाएगा, लेकिन रूस की तरफ से इस समझौता का अनुसरण नहीं किया गया। हालांकि, रूस की ओर से अभी तक इस एयरस्‍ट्राइक को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है।

इससे पहले भी सीरिया में चुके हैं हमले

रूस का कहना है कि सीरिया में काफी संख्या में आतंकवादी मौजूद हैं, जिसे रोकने के लिए लंबे समय से रूस ने वहां पर अपने सैनिकों की तैनाती की हुई है। इससे पहले रूस की तरफ से विद्रोही ठिकानों पर रूसी विमानों के जरिये हमला किया था, जिसमें आठ बच्चों सहित 21 लोगों की मौत हो गई थी।

आतंकवादी भी कर चुके हैं हमला

इससे पहले रूस में सीरिया के अलेप्पो में कुछ आतंकवादियों ने हमला किया था। इस हमले में कम से कम 12 लोगों की मारे जाने की बात कही थी। बता दें कि यह हमला इदलिब पर सीरियाई सरकार द्वारा किए गए हमलों के एक दिन बाद किया गया था, इसमें भी 7 लोगों की मौत हो गई थी। 

2011 से गृहयुद्ध से प्रभवित है शहर

आपको बता दें कि साल 2011 के बाद से सीरिया गृहयुद्ध( Syria Civil War) के प्रभाव में है। इस दौरान 3 लाख 70 हजार से अधिक लोग मारे गए थे। इसके बाद लाखों लोघ विदेशों में जा चुके हैं। इसके बाद से सीरिया में हालात सामान्य नहीं है। 

यह भी पढ़ें: रूस- सीरिया के बीच इदलिब शहर को लेकर हुआ समझौता, सीजफायर की हुई घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.