Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: रूस को बखमुट का नियंत्रण सौंपने लगी वैगनर ग्रुप, इस क्षेत्र पर अब रूसी सेना का होगा कब्जा

पूर्वी यूक्रेन के रणनीतिक रूप में महत्वपूर्ण बखमुट शहर पर कब्जा करने में मुख्य भूमिका निभाने वाले वैगनर ग्रुप के लड़ाकों ने ठिकानों को छोड़ना शुरू कर दिया है। पूर्व घोषणा के अनुसार वैगनर ग्रुप अब इन ठिकानों को रूसी सेना को सौंप रहा है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Thu, 25 May 2023 11:28 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 11:28 PM (IST)
बखमुट में वैगनर ने रूसी सैनिकों को ठिकाने सौंपने शुरू किए।

कीव, एपी। पूर्वी यूक्रेन के रणनीतिक रूप में महत्वपूर्ण बखमुट शहर पर कब्जा करने में मुख्य भूमिका निभाने वाले वैगनर ग्रुप के लड़ाकों ने ठिकानों को छोड़ना शुरू कर दिया है। पूर्व घोषणा के अनुसार वैगनर ग्रुप अब इन ठिकानों को रूसी सेना को सौंप रहा है। यह जानकारी वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोजिन ने दी है।

वैगनर ग्रुप ने बखमुट को कैसे जीता?

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रति वफादार प्रिगोजिन ने कहा है कि एक जून तक बखमुट का पूरा कब्जा रूसी सेना को सौंप दिया जाएगा और वैगनर के लड़ाके अब कुछ दिन तक आराम करेंगे। वैगनर ने करीब 10 महीने चली लड़ाई में मुख्य भूमिका निभाते हुए बखमुट को जीता है।

यूक्रेन ने कब्जे का किया दावा

यूक्रेन की रक्षा उप मंत्री हाना मलियार ने वैगनर के लड़ाकों के ठिकाना छोड़ने की पुष्टि की है। यह भी बताया है कि बखमुट के नजदीक के कुछ हिस्से पर अभी भी यूक्रेनी सेना का कब्जा है। इस बीच कई मोर्चों पर रूस और यूक्रेन की सेनाओं के बीच लड़ाई जारी है। गुरुवार को क्रीमिया प्रायद्वीप पर हमले के लिए यूक्रेनी सेना के भेजे छह ड्रोन को मार गिराने का रूसी सेना ने दावा किया है।

रूस-यूक्रेन सहमति पर 106 यूक्रेनी सैन्यकर्मी रिहा

इस घटनाक्रम में रूसी जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। यूक्रेन के इस हिस्से पर रूस ने 2014 में कब्जा कर लिया था। रूस और यूक्रेन के बीच बनी सहमति के आधार पर गुरुवार को 106 यूक्रेनी सैन्यकर्मियों को रिहा करा लिया गया। ये लोग विभिन्न मोर्चों पर चल रही लड़ाई के दौरान रूसी सेना के हाथ पड़ गए थे। बदले में कितने रूसी सैनिक रिहा किए गए हैं, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.