कीव, रायटर। युद्ध के 78 वें दिन गुरुवार को रूसी सेना ने खार्कीव, चार्निहीव और सूमी क्षेत्र में हमले किए। डोनबास (डोनेस्क और लुहांस्क) में भी भीषण लड़ाई जारी रही। दोनों क्षेत्रों में रूसी सेना के आगे बढ़ने की खबर है। बावजूद इसके यूक्रेनी सेना ने रूस के नौ हमलों को विफल कर दिया। यूक्रेनी सेना ने रूस के कई ड्रोन और सैन्य वाहनों को नष्ट करने का दावा किया है।

स्टील मिल से घायल जवानों को निकालने को यूक्रेन का प्रस्ताव

मारीपोल की अजोवस्टाल स्टील फैक्ट्री पर रूसी सेना के हमले जारी हैं। वहां पर बहुत कम अंतर से गोलाबारी और बमबारी हो रही है। लेकिन फैक्ट्री के अंदर मौजूद सैकड़ों घायलों की समुचित इलाज के अभाव में दशा बिगड़ती जा रही है। यूक्रेन ने घायलों की निकासी के बदले में रूसी बंदियों को छोड़े जाने का प्रस्ताव रखा है लेकिन इस पर रूस ने कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

खार्कीव इलाके में यूक्रेन की सेना ने कई इलाकों को रूसी सेना के कब्जे से छीना

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने अपनी दैनिक समीक्षा में दावा किया है कि यूक्रेन की सेना ने खार्कीव इलाके में कई कस्बों और गांवों को रूसी सेना के कब्जे से छीन लिया है। इलाके में भीषण लड़ाई जारी है। यूक्रेन की सेना ने कहा है कि उसने रूस के नियंत्रण वाले खेरसान इलाके में एक शस्त्रागार और दो टैंकों को नष्ट कर दिया है। जबकि बीती रात रूस के मिसाइल हमले में चार्निहीव क्षेत्र के नोवहोरोड-सिवरस्की शहर में कई नागरिकों की मौत हो गई है।

यहां पर हुए हवाई हमले में नागरिक सुविधाओं वाले कई निर्माण, प्रशासनिक भवन और आवासीय भवन भी नष्ट हुए हैं। इस बीच यूक्रेन में रूसी सेना के सार्जेट वादिन शीशीमारिन (21) पर युद्ध अपराध का मुकदमा शुरू हो गया है। वादिन पर 62 वर्षीय साइकिल सवार यूक्रेनी नागरिक की गोली मारकर हत्या का आरोप है।

Edited By: Arun Kumar Singh