Move to Jagran APP

हांगकांग: बीजिंग समर्थक राजनेता पर चाकुओं से प्रहार, शक के घेरे में लोकतंत्र समर्थक

बीजिंग समर्थक एक राजनेता जूनियस हो पर चाकूओं से प्रहार किया गया। इस हमले वह गंभीर रूप से जख्‍मी हो गए।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 01:00 PM (IST)
हांगकांग: बीजिंग समर्थक राजनेता पर चाकुओं से प्रहार, शक के घेरे में लोकतंत्र समर्थक
हांगकांग: बीजिंग समर्थक राजनेता पर चाकुओं से प्रहार, शक के घेरे में लोकतंत्र समर्थक

हांगकांग, एजेंसी । हांगकांग में बीजिंग समर्थक एक राजनेता जूनियस हो पर चाकूओं से प्रहार किया गया। इस हमले वह गंभीर रूप से जख्‍मी हो गए। इस घटना को हांगकांग में कई महीनों से चल रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन से जोड़कर देखा जा रहा है। इस हमले का वीडियो वायरल होने के बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया है। पुलिस न हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है। 

loksabha election banner

वायरल वीडियो में हमलावर पहले हो का फूलों से स्‍वागत करते दिखाई दे रहा है। इसके बाद वह हो के साथ एक तस्‍वीर लेने की जिद करता है। वीडियो में हमलावर को बैग से चाकू निकालते दिखाया गया है। इसके बाद चाकू से छाती पर प्रहार करने का भी सीन है। हमले के बाद हो के समर्थकों ने हमलावर को अपने काबू में कर लिया। इस वीडियो में हमलावर कहा है कि तुम जूनियस हो। इस हमले में हमलावर समेत तीन लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने हमलावर का नाम बताने से इन्‍कार कर दिया है।

बता दें कि चार नवंबर को हांगकांग में लोकतंत्र की मांग वाले आंदोलन में भारी तोड़फोड़ हुई और खूनखराबा हुआ था। एक मॉल में बने रेस्टोरेंट में आंदोलनकारियों ने तोड़फोड़ की थी। इसी दौरान आंदोलनकारियों की पिटाई से गुस्साए एक युवक ने चाकू से लोगों पर हमला किया था। इस हमले में कई लोगों को घायल हुए थे। घटना में एक स्थानीय राजनीतिक नेता के भी चोट आने की खबर थी। इस दिन महानगर के सिटी प्लाजा इलाके में मानव श्रृंखला बनाकर विरोध प्रदर्शित करते हुए हमेशा की तरह आंदोलन की शांत शुरुआत हुई थी।

लेकिन कुछ ही देर बाद पुलिस की रोकटोक शुरू होते ही युवा आंदोलनकारी भड़क गए थे। इसके बाद सरकारी और चीनी लोगों के स्वामित्व वाली संपत्तियों की तोड़फोड़ शुरू हो गई। नारेबाजी करते युवा एक मॉल में घुस गए और वहां तोड़फोड़ की थी। इसी दौरान वहां बने रेस्टोरेंट में तोड़फोड़ से भय का वातावरण पैदा हो गया और लोग चीखने-चिल्लाने लगे। इसी दौरान चाकूबाजी की वारदात हुई जिसमें कई लोग घायल हुए थे।

हांगकांग में प्रदर्शन कर रहे लोगों का मानना है कि चीन लगातार उनके अधिकारों का या तो हनन कर रहा है या फिर उन्‍हें खत्‍म कर रहा है। इन लोगों का मानना है कि चीन उनसे उनकी आजादी छिनने की कोशिश कर रहा है और इसके खिलाफ उठने वाली आवाज को बलपूवर्क दबाने पर तुला है। वहीं चीन हांगकांग पर प्रदर्शनकारियों की आवाज बने दूसरे मुल्‍कों को भी चुप रहने की हिदायत दे चुका है। इतना ही नहीं चीन साफ कर चुका है कि इस तरह के प्रदर्शनों को शांत करने के लिए कुछ भी करने से गुरेज नहीं करेगा। चीन सिर्फ यह बातें कह ही नहीं रहा है बल्कि इसके लिए खुद को तैयार भी कर रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.