कोलंबो, एएफपी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर श्रीलंका के संसदीय चुनाव में शानदार जीत के लिए महिंदा राजपक्षे को बधाई दी। इसके बाद महिंदा राजपक्षे ने ट्वीट कर धन्यवाद कहा और दोनों देशों के बीच पुरानी दोस्ती का जिक्र करते हुए साथ मिलकर काम करने की उम्मीद जताई। इसपर प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर फिर से बधाई देते हुए कहा, ' हम द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों को आगे बढ़ाने और अपने विशेष संबंधों को हमेशा नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए मिलकर काम करेंगे।' वहीं महिंदा राजपक्षे ने भी ट्वीट कर दोनों देशों की दोस्ती और संबंधों का जिक्र करते हुए कहा है कि वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद रखते हैं।

हासिल हुआ दो तिहाई बहुमत

श्रीलंका के संसदीय चुनाव में राजपक्षे भाईयों ने शानदार जीत हासिल कर ली है। इनकी पार्टी श्रीलंका पीपुल्स फ्रंट को दो तिहाई बहुमत मिला है। इसके साथ ही संविधान बदलने की ताकत उन्हें हासिल हो गई। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने अपनी जीत का ऐलान किया है। उम्मीद जताई जा रही है कि उनके भाई महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) को प्रधानमंत्री बनाया जाएगा। शुक्रवार को जारी हुए चुनाव के रिजल्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे की श्रीलंका पोदुजना पार्टी ( Sri Lanka Podujana Party, SLPP) ने 225 में से 145 सीटों पर तो जीत हासिल की ही साथ ही पांच सहयोगियों की भी सीट अपने खाते में डालने में सफल रहे। 

महामारी के कारण दो बार स्थगित हो चुका है चुनाव

2009 में दशकों पुराने विवाद को खत्म करने के लिए तमिल अलगाववादी विद्रोहियों को खत्म करने के लिए राजपक्षे भाइयों को जाना जाता है। अब ये राष्ट्रपति की सीमाओं को खत्म करना चाहते हैं और पुलिस व न्यायिक प्रक्रिया को सीधे तौर पर काबू में करना चाहते हैं ताकि नई जेनरेशन तक अपनी पहुंच बना सके। महामारी के कारण दो बार स्थगित किए जाने के बाद इस बुधवार को हुए चुनाव के आधिकारिक परिणाम के अनुसार, पार्टी को 6.8 मिलियन वोट मिले।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021