Move to Jagran APP

PM Modi in Bangkok: भारत ने आतंकवाद और अलगाववाद की जड़ को खत्म कर दिया : पीएम मोदी

PM Modi in Bangkok पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार उन लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में काम कर रही है जो असंभव प्रतीत होते थे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 05:51 PM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 04:52 AM (IST)
PM Modi in Bangkok: भारत ने आतंकवाद और अलगाववाद की जड़ को खत्म कर दिया : पीएम मोदी

बैंकॉक, एजेंसियां। PM Modi in Bangkok प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के फैसले का स्पष्ट उल्लेख करते हुए शनिवार को यहां कहा कि भारत ने आतंकवाद एवं अलगाववाद के पीछे के एक बड़े कारण को खत्म कर दिया है। प्रधानमंत्री ने अपने इस भाषण के जरिए जर्मनी की चांसलर एंजिला मर्केल को जवाब भी दे दिया, जिन्होंने भारत दौरे के दौरान कहा था कि कश्मीर में हालात गंभीर हैं और वह इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी से बात करेंगे। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार उन लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में काम कर रही है जो असंभव प्रतीत होते थे। उन्होंने कहा, 'आप जानते हैं कि भारत ने आतंकवाद एवं अलगाववाद के बीज बोए जाने के पीछे के एक बड़े कारण से छुटकारा पाने का फैसला किया है।' मोदी ने 'स्वस्ति पीएम मोदी' कार्यक्रम में कहा, ' जब फैसला सही होता है तो इसकी गूंज पूरी दुनिया में सुनाई देती है।' मोदी ने जब अनुच्छेद 370 के संबंध में सरकार के उठाए कदम का जिक्र किया तो लोगों ने खड़े होकर तालियां बजाईं। उन्होंने कहा कि ये तालियां भारत की संसद और उनके सांसदों के लिए हैं।

गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर सिक्का जारी किया

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां सिख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर स्मरणीय सिक्का जारी किया। उन्होंने करतारपुर गलियारा खोले जाने का भी जिक्र करते हुए कहा कि अब श्रद्धालु आजादी से करतारपुर साहिब जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव सिर्फ सिख धर्म तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि उनके विचार और उपदेश पूरे विश्व के लिए प्रासंगिक हैं।

'तिरुक्कुरल' के थाई संस्करण का विमोचन

प्रधानमंत्री ने तमिल भाषा में लिखित प्राचीन काव्य रचना तिरुक्कुरल की थाई भाषा में अनुवादित पुस्तक का भी विमोचन किया। जाने-माने दार्शनिक और समाज सुधारक तिरुवल्लुवर इसके रचयिता थे। इसकी रचना का काल ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी से लेकर ईसा की छठवीं शताब्दी हो सकती है। इसके सूत्र या पद्य, जीवन के हर पहलू को स्पर्श करते हैं। यह नीतिशास्त्र की महान रचना है।

उज्जवला योजना का उल्लेख

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में उज्जवला योजना समेत सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत पिछले तीन वर्ष के दौरान आठ करोड़ परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिए गए।मोदी ने कहा कि भारत में पिछले पांच साल में हुए बदलावों की वजह से जनता ने इस बार उनकी सरकार को और बड़ा जनादेश दिया। उन्होंने कहा कि भारत पांच लाख करोड़ डॉलर (350 लाख करोड़ रुपये) की अर्थव्यवस्था बनने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कड़ी मेहनत कर रहा है।

दक्षिणपूर्वी एशिया के लिए प्रवेश द्वार बनेगा पूर्वोत्तर

भारत प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' के तहत पूर्वोत्तर भारत का विकास इस नजरिए से कर रही है ताकि वह दक्षिणपूर्वी एशिया के लिए प्रवेश द्वार बन जाए। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षो में थाइलैंड, म्यांमार और पूर्वोत्तर भारत के बीच निर्बाध संपर्क स्थापित करने की योजना तैयार पड़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.