Move to Jagran APP

श्रीलंका में मंत्रिमंडल गठन पर पीएम ने राष्ट्रपति के साथ मतभेद स्वीकारे

श्रीलंकाई प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने जल्द ही विवादित मुद्दे सुलझा लेने का भरोसा जताया है।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 03:19 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 03:19 PM (IST)
श्रीलंका में मंत्रिमंडल गठन पर पीएम ने राष्ट्रपति के साथ मतभेद स्वीकारे

कोलंबो, प्रेट्र। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मंत्रिमंडल गठन में राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन के साथ मतभेद होने की बात स्वीकार की है। हालांकि उनको विश्वास है कि जल्द ही यह मुद्दे सुलझा लिए जाएंगे। बता दें कि नए मंत्रिमंडल का गठन तीन दिन की अप्रत्याशित देरी से हुआ है। अभूतपूर्व राजनीतिक संकट के बाद 16 दिसंबर को विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी, लेकिन बताया जाता है कि राष्ट्रपति सिरिसेन कथित तौर पर विक्रमसिंघे द्वारा प्रस्तुत सूची के कुछ उम्मीदवारों से सहमत नहीं थे। जिसके चलते मंत्रिमंडल गठन में देरी हुई।

loksabha election banner

कोलंबो गजट के मुताबिक विक्रमसिंघे ने शुक्रवार को मीडिया को फटकार लगाते हुए कहा कि कुछ ने फर्जी सूची बताई थी जिसमें दावा किया गया था उन्होंने जिन मंत्रालयों के लिए दावा किया था, उनको राष्ट्रपति ने मंजूरी नहीं दी। उन्होंने कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्टो का दावा है कि श्रीलंका फ्रीडम पार्टी (एसएलएफपी) के सदस्य विजिथ विजयमुनि जोयसा का नाम उन सांसदों की सूची में था, जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना था। जोयसा का नाम उस सूची में नहीं था।

पीएम ने गलत सूचना देने वाले मीडिया पर बहस कराने की मांग की

विक्रमसिंघे ने आरोप लगाया कि इस दौरान कुछ मीडिया संस्थान जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहे थे और उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने गलत सूचना देने वाले मीडिया पर अगले महीने बहस कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि वह सदन में बयान देकर बताएंगे कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति कैसे की गई है। बता दें कि नए मंत्रिमंडल गठन के दौरान रक्षा और महावली विकास और पर्यावरण मंत्रालय राष्ट्रपति सिरिसेन ने अपने पास रखे हैं। इसी के साथ पुलिस को भी अपने नियंत्रण में रखा है, जो उन्हें मारने की कथित साजिश की जांच कर रही है। इसी के चलते ही सिरिसेन और विक्रमसिंघे के बीच मतभेद गहरा गए थे।

17 राज्य और सात उप मंत्रियों को शपथ दिलाई गई

शनिवार को श्रीलंका में तीन गैर कैबिनेट, 17 राज्य और सात उप मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। राष्ट्रपति सिरिसेन ने यह नई नियुक्तियां 30 सदस्यीय कैबिनेट की नियुक्ति के एक दिन बाद की हैं। खास बात यह है कि कैबिनेट के प्रमुख राष्ट्रपति हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.