Move to Jagran APP

जी-20 शिखर सम्मेलन में स्पेन के प्रधानमंत्री से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कोप-26 के लिए पहुंचेंगे ब्रिटेन

इटली की राजधानी रोम में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन चल रहा है। विश्वभर के शीर्ष नेता इस सम्मेलन में पहुंचे हुए हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज से मुलाकात की है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 06:28 PM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 07:05 PM (IST)
जी-20 शिखर सम्मेलन में स्पेन के प्रधानमंत्री से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कोप-26 के लिए पहुंचेंगे ब्रिटेन
जी-20 शिखर सम्मेलन में स्पेन के प्रधानमंत्री से हाथ मिलाते हुए पीएम मोदी

रोम, एजेंसियां। इटली की राजधानी रोम में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन चल रहा है। विश्वभर के शीर्ष नेता इस सम्मेलन में पहुंचे हुए हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज से मुलाकात की है।

loksabha election banner

पीएम मोदी के कोप-26 कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए ब्रिटेन में भारत की उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार ने बताया कि पीएम मोदी वर्ल्ड लीडर समिट आफ कोप-26 के लिए ब्रिटेन पहुंचेंगे। भारत-ब्रिटेन के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को अत्यधिक महत्व देता है। प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी का कोप-26 की सफलता में योगदान रहेगा।

अफगानिस्तान में महिलाओं और बच्चों की सहायता के लिए आगे आएं जी-20 के देश

जी-20 सम्मेलन में पहुंचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने आज कहा कि तालिबान शासन के तहत सबसे अधिक जोखिम वाले अफगानिस्तान में लोगों की मदद करना हमारी जिम्मेदारी है, खासकर महिलाओं और लड़कियों की। इसके साथ ही उन्होंने कहा ब्रिटेन अफगानियों की सहायता के लिए 50 मिलियन पांड (£50m) देगा। साथ ही कहा कि जी-20 से हमारे सभी अंतर्राष्ट्रीय विकास प्रयासों में महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों को प्राथमिकता देने का आग्रह करता हूं।

जी-20 शिखर सम्मेलन में हुआ बड़ा फैसला

इटली के रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन में सभी सदस्य देशों ने बड़ा फैसला लिया है। ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के बीच जी-20 देश वैश्विक तापमान को 1.5 डिग्री घटाने पर राजी हो गए हैं। जी-20 के नेताओं ने एग्रीमेंट पर सहमति जता दी है।

भविष्य की पीढ़ियों की जिम्मेदारी

प्रिंस चार्ल्स ने विश्व के नेताओं से बच्चों की हताशा भरी अपील पर ध्यान देने का अनुरोध किया कि जो जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों का सामना करेंगे। उन्होंने कहा कि स्काटलैंड के ग्लासगो में रविवार से आरंभ हुआ संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन सचमुच में पृथ्वी को बचाने का अंतिम मौका। चार्ल्स ने रोम में बैठक कर रहे जी-20 नेताओं से कहा कि उनके पास भविष्य की पीढ़ियों की जिम्मेदारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.