मनीला, रॉयटर। भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दुनिया के कई मुल्‍कों ने लॉकडाउन की घोषणा की है। हालांकि, लोग लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। अब फिलीपींस के राष्ट्रपति (Philippine President) रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को सख्त चेतावनी जारी की है। उन्‍होंने सेना और पुलिस को निर्देश दिया है कि दूसरों की जान को आफत में डालनेवालों को शूट कर दिया जाए। 

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने लोगों द्वारा लॉकडाउन का पालन नहीं करने और स्वास्थ्यकर्मियों से दुर्व्यवहार की रिपोर्टें सामने आने के बाद यह सख्‍त रुख अख्‍त‍ियार किया है। उन्‍होंने लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि सभी के लिए लॉकडाउन और क्‍वारंटाइन के नियमों का पालन करना जरूरी है। लॉकडाउन में समस्या पैदा करना और मेडिकल स्‍टॉफ से दुर्व्यवहार करना एक गंभीर अपराध है जिसे बर्दाश्‍त नहीं किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि दूसरों की जान को खतरे में डालनेवालों को शूट कर दिया जाए।

राष्‍ट्रपति दुतेर्ते ने टेलीविजन पर अपने संदेश में कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों का होम क्वारंटाइन (home quarantine) किया जा रहा है। ऐसे में यदि कोई नागरिक नियमों का उल्लंघन करता है तो सेना और पुलिस को मेरी हिदायत है कि समस्या पैदा करने वालों को शूट कर दिया जाए। राष्ट्रपति ने कहा कि हालात खराब होते जा रहे हैं। अधिकारी स्‍वास्‍थ्‍य सिस्‍टम पर दबाव बढ़ने से रोकने में जुटे हुए हैं। ऐसे में लोग समस्या पैदा करने के बजाए अधिकारियों का लोग सहयोग करें। लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने वाले अधिकारियों से उलझने वालों पर गोली चलाने की इजाजत है। 

दरअसल, बुधवार को मनीला में सरकारी खाद्य सहायता की व्यवस्था के विरोध में लोगों ने प्रदर्शन किया था। इसके बाद कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद राष्‍ट्रपति दुतेर्ते ने स्वास्थ्य कर्मियों से दुर्व्यवहार और अधिकारियों से उलझने को बड़ा जुर्म करार दिया और समस्‍या पैदा करने वालों को गोली मारने के आदेश जारी किए। उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस के 2,311 मामलों की पुष्टि हुई है जबकि 96 लोगों की मौत हो चुकी है। यही नहीं पिछले तीन हफ्तों से संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस