हनोई [ एजेंसी ] । राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन को लेकर वियतनाम के विदेश मंत्री फाम बिन्ह मिन्ह इस महीने उत्तर कोरिया का दौरा करेंगे। यह बात किम जोंग के एक प्रवक्‍ता ने बताया।

बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति और उत्‍तर को‍रिया के सर्वोच्‍च नेता किम जोंग के साथ दूसरा शिखर सम्‍मेलन वियतनाम के हनोई में होगा। दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक करेंगे 27 और 28 फरवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में होगी। इस शिखर वार्ता की तैयारी के मद्देनजर वियतनामी विदेश मंत्री बिन्‍ह मिन्‍ह ने उत्‍तर कोरिया की यात्रा की योजना बनाई है। इसके मद्देनजर उम्‍मीद है कि वियतनामी विदेश मंत्री ने 12 से 14 फरवरी तक उत्तर कोरिया में रहेंगे।

ट्रंप ने दूसरी शिखर वार्ता वियतनाम की राजधानी हनोई में होने की ट्विटर पर घोषणा की थी। पिछले साल सिंगापुर में हुई शिखर वार्ता के बाद दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी वार्ता होने जा रही है। इ स मौके पर ट्रंप ने कहा था कि मैं उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम से मिलने और शांति का हाथ बढ़ाने के लिए बहुत उत्साहित हूं। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उत्तर कोरिया के लिए विशेष अमेरिकी दूत ट्रंप-किम वार्ता से पहले प्योंगयांग के अधिकारियों के साथ फिर से मुलाकात करेंगे, जो कुछ ही घंटे पहले शिखर वार्ता के एजेंडे पर चर्चा करने बाद उत्तर कोरिया से सियोल लौटे हैं।

Posted By: Ramesh Mishra