Move to Jagran APP

चीन के राष्ट्रीय दिवस पर हांगकांग में विरोध मार्च कर रहे लोग गिरफ्तार, जगह-जगह की जा रही थी नारेबाजी

चीन के राष्ट्रीय दिवस पर प्रदर्शनकारी विरोध मार्च निकालना चाह रहे थे। ये लोग 30 जून को हांगकांग में चीन का सुरक्षा कानून लागू करने पर विरोध जताना और अगस्त में समुद्र से गिरफ्तार हांगकांग के 12 लोगों की रिहाई की मांग करना चाह रहे थे

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 09:44 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 09:44 PM (IST)
पुलिस ने विरोध प्रदर्शन के लिए जा रहे लोगों को भी रोका।

हांगकांग, रायटर। हांगकांग में दंगा निरोधी पुलिस ने गुरुवार को सरकार विरोधी मार्च निकालने की कोशिश कर रहे दर्जनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने विरोध प्रदर्शन के लिए जा रहे लोगों को भी रोका। इस बीच हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने अर्ध स्वायत्त क्षेत्र में फिर से शांति और स्थिरता कायम होने पर खुशी जाहिर की। लैम चीन के राष्ट्रीय दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रही थीं।

loksabha election banner

दो युवाओं की तलाश कर रही है पुलिस

पुलिस ने डाउन टाउन इलाके में 50 से ज्यादा लोगों को बसों में चढ़ने से रोककर उन्हें हिरासत में ले लिया। ये लोग कलाई पर विरोध की पट्टी बांधकर प्रदर्शन में भाग लेने के लिए जा रहे थे। पुलिस दो युवाओं की भी तलाश कर रही है जिन्होंने सड़क पर पेट्रोल बम फोड़कर ट्रैफिक जाम करने की कोशिश की।

12 लोगों की रिहाई की मांग करना चाह रहे थे ये लोग

चीन के राष्ट्रीय दिवस पर प्रदर्शनकारी विरोध मार्च निकालना चाह रहे थे। ये लोग 30 जून को हांगकांग में चीन का सुरक्षा कानून लागू करने पर विरोध जताना और अगस्त में समुद्र से गिरफ्तार हांगकांग के 12 लोगों की रिहाई की मांग करना चाह रहे थे। हांगकांग के लोग समुद्र के रास्ते ताइवान जा रहे थे, बीच में ही उन्हें पकड़ लिया गया। पुलिस ने कोरोना वायरस संक्रमण का कारण बताकर विरोध प्रदर्शन की अनुमति देने से इन्कार कर दिया था। कई स्थानों पर सड़क पर गुजरते लोगों और दुकानदारों की लोकतंत्र की मांग के लिए नारेबाजी करने की खबर है लेकिन किसी बड़े प्रदर्शन की सूचना नहीं है।

पुलिसकर्मियों के नजदीक से गुजरते हुए काले कपड़े पहने जे नाम की महिला ने कहा, चीन के लिए यह भले ही राष्ट्रीय दिवस हो लेकिन हांगकांग के लिए यह मृत्यु का दिन है। हांगकांग के लोगों पर भारी दबाव है लेकिन वे आजादी के लिए लड़ाई जारी रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.