संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। पाकिस्तान को आतंकवाद का अड्डा बताते हुए भारत ने संयुक्त राष्ट्र के मंच से कश्मीर मुद्दे पर आधारहीन और दुर्भावनापूर्ण बातें प्रचारित करने के लिए उसकी लताड़ लगाई है। कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय संस्था के मंच का दुरुपयोग है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी द्वारा जम्मू-कश्मीर का मसला उठाए जाने की कड़ी निंदा की। लोधी ने अपने वक्तव्य में कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाकर भारत ने संयुक्त राष्ट्र के कई संकल्पों का उल्लंघन किया है।

पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने दावा किया कि सुरक्षा परिषद के कहने पर ही जम्मू-कश्मीर से कफ्र्यू हटाया गया और संपर्क के साधनों को चालू किया गया। सुरक्षा परिषद ने गिरफ्तार लोगों को रिहा करने के लिए भी कहा है।

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के समक्ष भी जम्मू-कश्मीर को लेकर गलत तस्वीर पेश की। इतना ही नहीं इसी महीने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी संयुक्त राष्ट्र महासभा में जम्मू-कश्मीर मसले पर भारत को घेरने की कोशिश करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी सचिव संदीप कुमार बायप्पू ने कहा, पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंच का लगातार दुरुपयोग कर रहा है। उसकी बातें महत्वहीन सत्य से परे हैं लेकिन वह दुर्भावनापूर्ण प्रचार बंद नहीं कर रहा। जबकि सत्य यह है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ छद्म युद्ध छेड़कर आतंकियों के जरिये निर्दोष लोगों की हत्या करवा रहा है। यह सिलसिला लंबे समय से जारी है।

बायप्पू ने कहा, जहां तक सुरक्षा परिषद का सवाल है तो वह दुनिया की बहुत बड़ी आबादी का प्रतिनिधित्व नहीं करता। वह जमीनी हकीकतों से कटा हुआ है। इसीलिए उसने ऐसे मसले पर चर्चा आयोजित कर डाली जो भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान का उससे कोई मतलब नहीं है।

Posted By: Nitin Arora

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप