सियोल, एजेंसी। दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्‍तर कोरियाई सेना ने निषिद्ध क्षेत्र में गोलीबारी की है। इसके जवाब में दक्षिण कोरियाई सेना ने भी गोलियां दागी हैं। हालांकि, दक्षिण कोरिया की सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि इस गोलीबारी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। इस घटना के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव और टकराव की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि स्थिति पर नजर बनाए हुए है। उसने कहा कि वह सैन्‍य हॉटलाइन से उत्‍तर कोरिया से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, दक्षिण कोरिया ने कहा कि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हो सका  है कि उत्‍तर कोरिया ने सीमा पर गोलीबारी क्‍यों किया है। 

किम जोंग के सार्वजनिक होने के कुछ घंटों बाद ही सीमा पर गोलीबारी

सीमा पर तनाव ऐसे वक्‍त हो रहा है, जब उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन तीन सप्‍ताह गुम रहने के बाद शुक्रवार को अचानक देश में  एक कार्यक्रम में प्रगट हुआ। किम जोंग के सार्वजनिक होने के कुछ घंटों बाद ही सीमा पर गोलीबारी की घटना हुई है। गौरतलब है कि अब तक दुनिया से ओझल उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के रहस्‍य से शुक्रवार को पर्दा उठ गया। किम जोंग उन अपनी मौत की अटकलों के बीच शुक्रवार को लोगों के बीच नजर आए। एक फॉस्फेटिक उर्वरक कारखाने के रिबन काटने की रस्म में उन्‍होंने हिस्‍सा लिया। तानाशाह के इस कार्यक्रम में उनकी बहन किम यो जोंग एवं कई वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भी हिस्‍सा लिया। गौरतलब है कि 11 अप्रैल को पोलित ब्यूरो की मीटिंग के बाद किम जोंग-उन नजर नहीं आए थे। इसके बाद किम को लेकर कई कयास लगाये जा रहे थे। शुक्रवार को वहां की मीडिया ने उनकी कुछ तस्वीरें साझा कर सभी तरह की अटकलों पर विराम लगा दिया है।

अटकलों के बीच प्रगट हुए किम जोंग 

बता दें कि कई दिनों तक देश और दुनिया से ओझल रहने पर कई मीडिया में अटकलों का दौर जारी था। किम जोंग की की सेहत को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे थे। कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा था कि तानाशाह सर्जरी के बाद बेहद नाजुक स्थिति से गुजर रहे हैं। वहीं कुछ में कहा जा रहा है कि उनका ब्रेन डेड हो चुका है। हालांकि, इन अटकलों की पुष्टि नहीं हो सकी थी। वहीं, साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के सुरक्षा सलाहकार ने रविवार को कहा था कि किम जोंग जीवित हैं और स्वस्थ हैं। 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस