Move to Jagran APP

नाइजीरिया की मस्जिद और बाजार में आत्‍मघाती हमले, 60 लोगों की मौत, कई घायल

नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के इमाम गार्की ने बताया कि पुलिस और रेडक्रॉस के संयुक्त आकलन में पाया गया कि 26 लोग मारे गए हैं और 56 घायल हुए हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 02 May 2018 08:57 AM (IST)Updated: Wed, 02 May 2018 09:14 AM (IST)
नाइजीरिया की मस्जिद और बाजार में आत्‍मघाती हमले, 60 लोगों की मौत, कई घायल
नाइजीरिया की मस्जिद और बाजार में आत्‍मघाती हमले, 60 लोगों की मौत, कई घायल

नई दिल्‍ली, जेएनएन। नाइजीरिया का उत्तर-पूर्वी हिस्सा मंगलवार रात एक मस्जिद और एक बाजार में हुए आत्मघाती बम धमाकों से गूंज उठा। धमाके इतने जबरदस्‍त थे कि इनकी चपेट में आने से 60 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है। खबरों की मानें तो इन आत्‍मघाती हमलों के पीछे आतंकी संगठन बोको हराम का हाथ होने की संभावना जताई जा रही है। अभी तक इन हमलों की जिम्‍मेदारी किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। नाइजीरिया में ये हमले ऐसे वक्‍त हुए हैं, जब सोमवार को ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्लामी आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में और ज्‍यादा सहयोग का वादा किया है।

loksabha election banner

खबरों के मुताबिक, धमाके एडमावा प्रांत की राजधानी योला से करीब 200 किलोमीटर दूर मुबी में दोपहर एक बजे के बाद हुए। नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के इमाम गार्की ने बताया कि पुलिस और रेडक्रॉस के संयुक्त आकलन में पाया गया कि 26 लोग मारे गए हैं और 56 घायल हुए हैं। घायलों में से 11 की हालत नाजुक है।

मगर मुबी जनरल अस्पताल के एक सूत्र ने बताया कि अस्पताल में 37 शव लाए गये हैं, जबकि राहत अभियान में लगे एक बचावकर्मी का कहना है कि उसने 42 शव और 68 घायलों को गिना है। एक स्थानीय निवासी मुहम्मद हामिदू ने कहा, 'कब्रिस्तान छोड़ने से पहले मैंने 68 लोगों के अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया। वहां और शव परिवारों द्वारा लाए जा रहे हैं।'

गौरतलब है कि 24 अप्रैल को भी नाइजीरिया के सुदूर पूर्वोत्तर क्षेत्र में बोको हराम के संदिग्ध आतंकवादियों ने अलग-अलग हमले में 21 लोगों की हत्या कर दी थी। बोको हराम इससे पहले कई बार स्‍कूली लड़कियों का भी अपहरण कर चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.