Move to Jagran APP

Human Trafficking: तस्करी कर लाई गई नेपाली युवती को पुलिस ने छुड़ाया, सुनौली के रास्ते लाई गई थी नई दिल्ली

Human Trafficking Case नेपाल के एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग ब्यूरो ने धाडिंग जिले से किशोरी को भारत में एक तांत्रिक बाबा के पास तस्करी करने में शामिल होने के आरोप में पांच महिलाओं सहित छह नेपाली नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraSat, 04 Feb 2023 07:29 PM (IST)
Human Trafficking: तस्करी कर लाई गई नेपाली युवती को पुलिस ने छुड़ाया, सुनौली के रास्ते लाई गई थी नई दिल्ली
भारतीय पुलिस अधिकारियों की मदद से युवती को छुड़ाया गया।

काठमांडू, पीटीआई। कथित रूप से मानव बलि के लिए सीमा पार तस्करी कर लाई गई 16 वर्षीय नेपाली लड़की को भारत से मुक्त कराया गया और नेपाल के कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने कथित संलिप्तता के आरोप में पांच महिलाओं समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया है। नेपाल पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि सातवीं कक्षा की छात्रा को भारत के सबसे बड़े तांत्रिक से आशीर्वाद लेने के अलावा बड़ी रकम देने के वादे के साथ इस भयावह योजना में फंसाया गया था।

सुनौली सीमा के रास्ते नई दिल्ली लाई गई युवती

नेपाल के एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग ब्यूरो, बाबरमहल ने काठमांडू से 60 किमी पश्चिम में धाडिंग जिले से किशोरी को भारत में एक तांत्रिक बाबा के पास तस्करी करने में शामिल होने के आरोप में पांच महिलाओं सहित छह नेपाली नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

ब्यूरो के प्रवक्ता दान बहादुर मल्ला ने शुक्रवार को यहां एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि सभी पांच महिलाओं के तांत्रिक से संबंध थे।" उन्होंने कहा कि एक महिला पिछले साल 24 दिसंबर को पीड़िता के साथ काठमांडू से सुनौली सीमा के रास्ते नई दिल्ली गई थी।

युवती मानव बलि के लिए थी संभावित लक्ष्य

ब्यूरो के प्रमुख, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जीवन कुमार श्रेष्ठ ने कहा, "पूर्णिमा के दिन सबसे बड़े तांत्रिक को सौंपे जाने से पहले उसे जांच के लिए तीन तांत्रिक बाबाओं के पास ले जाया गया।" पीड़िता को नई दिल्ली के बापरोला विहार गली नंबर-2 में एक इमारत की पहली मंजिल पर छिपा दिया गया था, जहां से उसे भारतीय पुलिस अधिकारियों की मदद से बचाया गया था।

नेपाल पुलिस ने कहा कि उनकी प्रारंभिक जांच के आधार पर, लड़की मानव बलि के लिए संभावित लक्ष्य थी। अधिकारी ने कहा, "क्योंकि लड़की के शरीर की दो बार जांच की गई थी, पहले उसे भारत ले जाने से पहले।"

पीड़िता को गुरुवार को एयर इंडिया के विमान से नई दिल्ली से काठमांडू लाया गया और उसे नेपाल के मानव तस्करी रोधी ब्यूरो को सौंप दिया गया। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि वह वर्तमान में काठमांडू में एक गैर-सरकारी संगठन के पास है। नेपाल पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, माता-पिता के तलाक के बाद वह अपने मामा के साथ रह रही थी।

3 दिसंबर को अपने चाचा के घर से लापता होने के बाद उसके रिश्तेदारों ने पिछले साल 21 दिसंबर को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। 2019 में, पुलिस ने जोगबनी सीमा से मानव बलि के लिए अगवा की गई एक लड़की को भी छुड़ाया था। तब छह तस्करों को गिरफ्तार किया गया था।

ये भी पढ़ें- बजट में घोषित एग्री स्टार्टअप फंड के बाद जानिए कहां हैं संभावनाएं, सफलता के लिए किन बातों का रखना पड़ेगा ध्यान

ये भी पढ़ें- Fact Check Story: आलिया भट्ट और उनकी बेटी के नाम से वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है