Move to Jagran APP

Nepal Presidential Election: नेपाल में 9 मार्च को राष्ट्रपति और 17 को उपराष्ट्रपति पद के लिए होंगे चुनाव

नेपाल के निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि देश में राष्ट्रपति पद के लिए नौ मार्च को चुनाव होंगे। वहीं नेपाल में उपराष्ट्रपति पद के लिए 17 मार्च को चुनाव होंगे। बता दें कि नेपाल में अभी हाल ही में आम चुनाव संपन्न हुए हैं। File Photo

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Mon, 30 Jan 2023 03:16 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 03:16 PM (IST)
Nepal Presidential Election: नेपाल में 9 मार्च को राष्ट्रपति और 17 को उपराष्ट्रपति पद के लिए होंगे चुनाव
नेपाल में 9 मार्च को राष्ट्रपति और 17 को उपराष्ट्रपति पद के लिए होंगे चुनाव।

काठमांडू, एएनआई। नेपाल के निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि देश में राष्ट्रपति पद के लिए नौ मार्च को चुनाव होंगे। वहीं, नेपाल में उपराष्ट्रपति पद के लिए 17 मार्च को चुनाव होंगे। बता दें कि नेपाल में अभी हाल ही में आम चुनाव संपन्न हुए हैं। पुष्प कमल दहल नेपाल के प्रधानमंत्री बने हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 13 मार्च को होगा खत्म

बता दें कि नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 13 मार्च को समाप्त होने वाला है। उनके उत्तराधिकारी का चुनाव चार दिन पहले किया जा रहा है। नेपाल के उप राष्ट्रपति का चुनाव निवर्तमान नंद बहादुर पुन के कार्यकाल खत्म होने से एक दिन पहले होना है।

नेपाल में कैसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव?

बता दें कि नेपाल के संविधान में एक निर्वाचक मंडल के माध्यम से राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव का प्रावधान है, जिसमें संघीय संसद के दोनों सदनों और सभी सात प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्य शामिल हैं। संघीय संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के सांसदों के मतों का वैल्यू अलग-अलग होता है।

नेपाल के राष्ट्रपति के कार्यालय के अनुसार, नेपाल द्वारा लोकतांत्रिक-गणतंत्र प्रणाली को अपनाने के बाद बिद्या देवी भंडारी नेपाल की दूसरी राष्ट्रपति हैं। बता दें कि नए संविधान की घोषणा के बाद 28 अक्टूबर 2015 को संसद द्वारा चुनी जाने वाली बिद्या देवी भंडारी पहली महिला राष्ट्रपति हैं। वह अपना पहला कार्यकाल पूरा होने के बाद 13 मार्च 2018 को अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनी गईं।

यह भी पढ़ें: पांच साल में मेडिकल डिवाइस आयात दोगुना, लेकिन चीन से आयात तीन गुना बढ़ा; इंपोर्ट पर निर्भरता 80% से अधिक

यह भी पढ़ें: Fact Check: आम आदमी की तरह ट्रेन में सफर करते डॉ. कलाम की यह तस्वीर उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के बाद की है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.