Move to Jagran APP

वित्त मंत्री युबराज आज पेश करेंगे नेपाल का पहला संघीय बजट

नेपाल के वित्त मंत्री युबराज खतिवड़ा आज देश का पहला संघीय बजट पेश करेंगे।

By Vikas JangraEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 10:57 AM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 12:17 PM (IST)
वित्त मंत्री युबराज आज पेश करेंगे नेपाल का पहला संघीय बजट

काठमांडू (एएनआइ)। नेपाल के वित्त मंत्री डॉ. युबराज खतिवडा आज देश के पहला संघीय बजट पेश करेंगे। बता दें कि पिछले साल तीन स्तरों पर चुनाव हुए हैं, जिसके बाद अब यह पहला बजट होगा। खतिवड़ा शाम 4 बजे के करीब सदन में बजट पेश करेंगे। 

loksabha election banner

युबराज ने बताया कि पिछले दशक में आर्थिक विकास की दर की औसत 4.3 फीसदी रही है, जिसके कि अब 5.9 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है। वहीं, जानकारों का मानना है कि विकास की ये दर छूने के लिए टैक्स में बढ़ोतरी करनी होगी, वरना संभव नहीं होगा। 

वहीं, बढ़ती महंगाई से निपटना भी नेपाल के बड़ी चुनौती है। पिछले 8 महीनों में ही महंगाई करीब 6 फीसदी तक बढ़ चुकी है, जबकि पिछले साल महंगाई 2.3 फीसदी तक ही बढ़ी थी। अनुमान है कि साल 2075/76 के लिए वित्त मंत्री करीब 16 ट्रिलियन डॉलर का बजट पेश करेंगे। 

नेपाल में हुआ ये बदलाव 
दरअसल, साल 2015 में नेपाल में राजशाही खत्म हो गई औऱ नया संविधान लागू कर दिया गया। इसके साथ ही नेपाल लोकतांत्रिक गणतंत्र में बदल गया। नेपाल में इसे संविधान 2072 कहा गया, क्योंकि ईस्वी शताब्दी में मौजूदा वर्ष 2015 था लेकिन नेपाल में विक्रम संवत लागू है और तब संवत के अनुसार साल 2072 चल रहा था। 

इसके साथ ही नेपाल में संसदीय प्रणाली लागू हो गई। जिसके बाद दो साल तक चुनावों का सिलसिला चला। अब नेपाल में संसदीय प्रणाली से चुनाव प्रक्रिया पूरी हो चुकी है । ऐसे में लोकतांत्रिक गणराज्य नेपाल का पहला बजट पेश होगा। बता दें कि नेपाल में करीब 240 साल तक शाह वंश का शासन रहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.