Move to Jagran APP

दुनिया की सबसे बड़ी दस्‍ताने की कंपनी में कोरोना संक्रमित श्रमिक की मौत, कंपनी का शेयर गिरा

मलेशिया की टॉप ग्‍लव कॉर्प बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि उसके एक कर्मचारी की कोरोना से मौत हो गई है। टॉप ग्‍लव कॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी दास्‍ताने बनाने वाली कंपनी है। उक्‍त श्रमिक नेपाल का रहने वाला था।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 04:21 PM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 04:21 PM (IST)
दुनिया की सबसे बड़ी दस्‍ताने की कंपनी में कोरोना संक्रमित श्रमिक की मौत, कंपनी का शेयर गिरा
मलेशिया की टॉप ग्‍लव बनाने वाली कंपनी की फाइल फोटो।

कुआलालंपुर , एजेंसी। मलेशिया की टॉप ग्‍लव बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि उसके एक कर्मचारी की कोरोना से मौत हो गई है। कोरोना लक्ष्‍ण के बाद उक्‍त कर्मचारी की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद ग्‍लव बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में हड़कंप मच गया। बता दें कि टॉप ग्‍लव कॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी दास्‍ताने बनाने वाली कंपनी है। कंपनी ने रायटर को ईमेल में बताया कि उक्‍त श्रमिक नेपाल का रहने वाला था। 29 वर्षीय श्रमिक की शनिवार को फेफड़ों की फाइब्रोसिस के साथ कोविड-19 के कारण निधन हो गया।

loksabha election banner

विश्‍लेषकों का कहना है कि इसके चलते दस्‍ताने बनाने वाली कंपनी के शेयर 9.4 फीसद तक गिर गए। रायटर ने रविवार को बताया कि शीर्ष दस्ताने की कंपनी ने सितंबर में एक नेपाली कर्मचारी को निकाल दिया था, क्योंकि उसने और अन्य श्रमिकों के साथ कोरोना वायरस के प्रतिबंधों का उल्‍लंघन किया था। कंपनी में कार्यरत 5,000 से अधिक कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालांकि, पिछले हफ्ते कंपनी ने कहा था कि 94 फीसद श्रमिक काम पर लौटने के लिए फीट हैं। कंपनी प्रबंधन का कहना है कि उसने कुछ उत्‍पादन इकाइयों को बंद कर दिया था।

बता दें कि दुनियाभर में इस्तेमाल किए जाने वाले पांच में से एक दस्ताने को मलेशिया की टॉप ग्लव कॉर्प, बीएचडी कंपनी बनाती है। मलेशिया में एक महीने के लिए हर तरह की यात्रा पर पाबंदी लगा दी गई है। कंपनी में काम करने के लिए ज्यादातर लोग नेपाल जैसे देशों से आते हैं, लेकिन फिलहाल हवाई यात्रा पर प्रतिबंध की वजह से वह भी संभव नहीं है। मेडिकल दस्ताने बनाने वाली कंपनी में फिलहाल 18,000 लोग काम करते हैं और तीन देशों में फैली इसकी 44 फैक्ट्रियों में हर साल 73.8 अरब दस्ताने तैयार होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.