Move to Jagran APP

कोविड के कारण बिगड़े हैं हालात, अब मलेशिया ने पाकिस्तान व अन्य एशियाई देशों पर लगाया यात्रा प्रतिबंध

Malaysia Travel Ban जियो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में मलेशियाई आव्रजन प्रशासन की अधिसूचना का हवाला देते हुए जानकारी दी है कि शनिवार से पाकिस्तान बांग्लादेश श्रीलंका और नेपाल के नागरिकों को मलेशिया में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 03:16 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 03:16 PM (IST)
मलेशिया ने पाकिस्तान व अन्य एशियाई देशों पर लगाया यात्रा प्रतिबंध

कुआलालंपुर, एएनआइ।  मलेशिया (Malaysia) ने पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए  पाकिस्तान और कई अन्य एशियाई देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। जियो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में मलेशियाई आव्रजन प्रशासन की अधिसूचना का हवाला देते हुए जानकारी दी है कि  शनिवार से पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल के नागरिकों को मलेशिया में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

loksabha election banner

प्रतिबंध की शर्तो को बताते हुए मलेशिया के वरिष्ठ मंत्री इस्माइल याकूब ने कहा कि इन देशों के सभी नागरिकों पर लंबे समय की सोशल विजिट से लेकर बिजनेस ट्रिप और अन्य सभी कारणों से यात्रा पर रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि यात्रा करने की छूट केवल राजनयिक पासपोर्ट धारकों और अधिकारियों को होगी। यह वह अफसर होंगे जिन्हें विएना सम्मेलन में कूटनीतिक संबंधों, 1961 के तहत छूट मिली हुई है।

इस श्रेणी के लोगों को अपने मौजूदा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) के तहत मलेशिया में प्रवेश मिलेगा। जियो न्यूज के मुताबिक मलेशिया के प्रतिबंध लगाने के बाद पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) की फ्लाइट ने वहां के लिए उड़ान भरना बंद कर दिया है।

इससे पहले गत 28 अप्रैल को मलेशिया ने भारत के साथ यात्रा पर भी रोक लगा दी। बता दें की महामारी की शुरुआत 2019 के अंत में चीन के वुहान से हुई जिसके दो-तीन माह बाद ही इसने महामारी का रूप ले लिया।

इस संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहे देशों को देख मलेशिया ने ये कदम उठाया है ताकि उसके देश में संक्रमण का प्रकोप न हो। इस क्रम में हांगकांग ने भी भारत के साथ यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। वर्तमान में भारत के अलावा कोविड संक्रमण की चपेट में ब्राजील, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन हैं।

बता दें कि कोविड-19 महामारी के बीच पिछले माह रमजान के महीने की शुरुआत हुई। मलेशिया में भी पाबंदियों में ढील दी गई। जबकि पिछले साल तरावीह (रात में सामूहिक रूप से कुरान सुनना) पर पाबंदी थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.