Move to Jagran APP

किम-मून ने उत्तर कोरिया के पवित्र पहाड़ के शिखर पर मिलाया हाथ

किम और मून ने केबल कार के जरिेये पहाड़ पर स्थित झील की खूबसूरती को निहारा और अपनी पत्नियों के साथ चहलकदमी भी की।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 07:04 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 09:31 PM (IST)
किम-मून ने उत्तर कोरिया के पवित्र पहाड़ के शिखर पर मिलाया हाथ
किम-मून ने उत्तर कोरिया के पवित्र पहाड़ के शिखर पर मिलाया हाथ

प्योंगयांग, एपी/रायटर। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने अपनी तीन दिवसीय शिखर वार्ता के अंतिम दिन गुरुवार को उत्तर कोरिया के पवित्र पहाड़ माउंट पेक्टू का भ्रमण किया। दोनों सड़क मार्ग से इस ज्वालामुखी पर्वत के शिखर पर पहुंचे और हाथ मिलाकर विजयी मुद्रा बनाई। मून मंगलवार को उत्तर कोरिया की राजधानी पहुंचे थे। तब से किम के साथ कई दौर की वार्ता में दोनों देशों में संबंध प्रगाढ़ करने के लिए कई समझौतों पर सहमति बनी। किम और मून के बीच इस साल तीसरी बार शिखर वार्ता हुई।

loksabha election banner

पत्नियों के साथ माउंट पेक्टू पर चहलकदमी की

किम और मून ने केबल कार के जरिेये पहाड़ पर स्थित झील की खूबसूरती को निहारा और अपनी पत्नियों के साथ चहलकदमी भी की। इस दौरान दोनों पक्षों के अधिकारी भी मौजूद थे। इस यात्रा की उनकी कई तस्वीरें भी जारी की गई हैं। एक तस्वीर में मून झील से बोतल में पानी भरते दिख रहे हैं।

माउंट पेक्टू का महत्व

चीन और उत्तर कोरिया की सीमा पर स्थित माउंट पेक्टू 2,744 मीटर ऊंचा है। यह एक सक्रिय ज्वालामुखी है। कोरियाई लोगों की पौराणिक कथा के अनुसार, यह प्राचीन कोरियाई साम्राज्य के संस्थापक डैंगन का जन्म स्थान है।

शिखर पर मून ने किम से कहा

-दक्षिण कोरिया के लोग माउंट पेक्टू पर चीन की तरफ से जा सकते हैं, लेकिन मैंने ऐसा नहीं करने का निर्णय लिया था।

-मैंने खुद से वादा किया था कि मैं अपनी धरती की तरफ से इस पहाड़ पर जाऊंगा। लेकिन वक्त गुजरने के साथ मुझे लगा था कि मेरी इच्छा अधूरी रह जाएगी लेकिन आज यह पूरी हो गई।

किम ने मून से कहा

-चीनी हमसे ईर्ष्या करते हैं क्योंकि वे अपनी तरफ से इस झील तक नहीं पहुंच सकते, लेकिन हम ऐसा कर सकते हैं।

-हमें इस दिव्य झील को दर्शाते हुए उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच इतिहास का एक और अध्याय लिखना चाहिए।

ट्रंप से दूसरी मुलाकात जल्द चाहते हैं किम

प्योंगयांग यात्रा से स्वदेश लौटने पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून ने पत्रकारों से कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से दूसरी शिखर वार्ता जल्द करना चाहते हैं। दोनों की पहली शिखर वार्ता गत जून में सिंगापुर में हुई थी।

अमेरिका वार्ता शुरू करने को तैयार: पोंपियो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने गुरुवार को कहा कि उनका देश परमाणु मसले पर उत्तर कोरिया के साथ वार्ता दोबारा शुरू करने के लिए तैयार है। इसका मकसद साल 2021 तक उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण का होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.