Move to Jagran APP

New York: एस जयशंकर ने एंटोनियो गुटेरस से की मुलाकात, यूक्रेन संघर्ष सहित वैश्विक चुनौतियों पर हुई चर्चा

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के महासचिव एंटोनियो गुटेरस से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध सहित वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की गई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि एंटोनियो गुटेरस से कई मुद्दों पर बातचीत हुई।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Sun, 25 Sep 2022 09:13 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:13 AM (IST)
एस जयशंकर ने एंटोनियो गुटेरस से की मुलाकात।

न्यूयार्क, ANI: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के महासचिव एंटोनियो गुटेरस से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान, रूस-यूक्रेन युद्ध सहित वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की गई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि एंटोनियो गुटेरस से कई मुद्दों पर बातचीत हुई। विदेश मंत्री इस अमेरिका की 10 दिवसीय यात्रा पर हैं। इससे पहले वह बेलारूसी समकक्ष व्लादिमीर मेकी, मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद, आर्मेनिया के विदेश मंत्री अरारत मिर्जोयान, सऊदी अरब के समकक्ष फैसल बिन फरहान और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के प्रशासक अचिम स्टेनर से मुलाकात की।

loksabha election banner

एंटोनियो गुटेरस के साथ कई मुद्दों पर चर्चा

एस जयशंकर ने किया, "संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ वैश्विक चुनौतियों पर काफी देर तक चर्चा हुई। मुलाकात के दौरान यूक्रेन संघर्ष, संयुक्त राष्ट्र सुधार, G20, जलवायु कार्रवाई, खाद्य सुरक्षा और विकास के मुद्दे को उठाया गया।' जयशंकर ने अर्मेनिया के विदेश मंत्री से भी मुलाकात की। उन्होंने एक अलग ट्वीट में कहा, 'अर्मेनिया के वित्त मंत्री अररत मिर्जोयान से मिलकर खुशी हुई। हाल के घटनाक्रम पर उनकी ब्रीफिंग की सराहनीय है।'

BRICS समूह के विदेश मंत्रियों से मुलाकात

इससे पहले जयशंकर ने न्यूयार्क में रूस, साइप्रस, जार्डन और वेनेजुएला के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और जयशंकर ने व्यापक चर्चा की। जयशंकर ने इससे UNGA से अलग BRICS विदेश मंत्रियों की वार्षिक बैठक में लावरोव से मुलाकात की। बैठक में सदस्यों ने संयुक्त राष्ट्र में अपने स्थायी मिशनों के बीच नियमित आदान-प्रदान सहित आपसी हित के क्षेत्रों में निरंतर सहयोग को लेकर चर्चा हुई।

जयशंकर की आज से वाशिंगटन यात्रा शुरू

बता दें कि जयशंकर की संयुक्त राष्ट्र की यात्रा के बाद आज से वाशिंगटन की यात्रा शुरू हो रही है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री एस जयशंकर 18 से 24 सितंबर तक न्यूयार्क की यात्रा पर हैं और 25 से 28 सितंबर तक वाशिंगटन का दौरा करेंगे। बता दें कि शनिवार को न्यूयार्क की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद, रविवार से शुरू होने वाले तीन दिनों के लिए उनका वाशिंगटन जाने का कार्यक्रम है।

ये भी पढ़ें: एस जयशंकर ने जर्मनी की विदेश मंत्री अन्न लेना बेयरबाक से की मुलाकात, यूक्रेन सहित कई मुद्दों पर चर्चा

ये भी पढ़ें: विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा- भारतीय राजनीति और क्रिकेट टीम लोकतंत्र की मजबूती का सबसे बेहतर उदाहरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.