Move to Jagran APP

UNGA में कश्मीर पर चर्चा के एक दिन बाद जयशंकर ने तुर्की के समकक्ष के साथ साइप्रस पर की चर्चा

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर के मुद्दे को उठाने के एक दिन बाद विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने अपने तुर्की समकक्ष मेवलुत कावुसोग्लू से मुलाकात की और साइप्रस पर बातचीत की।

By AgencyEdited By: Versha SinghPublished: Thu, 22 Sep 2022 03:49 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 03:49 PM (IST)
UNGA में कश्मीर पर चर्चा के एक दिन बाद जयशंकर ने तुर्की के समकक्ष के साथ साइप्रस पर की चर्चा
जयशंकर ने तुर्की के समकक्ष के साथ साइप्रस पर की चर्चा

न्यूयॉर्क (यूएस), एजेंसी। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर के मुद्दे को उठाने के एक दिन बाद, विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने अपने तुर्की समकक्ष मेवलुत कावुसोग्लू से मुलाकात की और साइप्रस पर बातचीत की।

prime article banner

संयुक्त राष्ट्र महासभा के दूसरे दिन बुधवार को जयशंकर ने कावुसोग्लू के साथ व्यापक बातचीत की जिसमें यूक्रेन संघर्ष, खाद्य सुरक्षा और साइप्रस पर बातचीत शामिल थी।

वार्ता तब हुई है जब संयुक्त राष्ट्र साइप्रस में तुर्की साइप्रस उत्तर और ग्रीक साइप्रस दक्षिण के बीच दशकों के तनाव को हल करने के लिए जोर दे रहा है, जिनके समुदाय 1974 से बंटे हुए हैं।

जयशंकर ने ट्वीट किया था कि, UNGA के मौके पर तुर्किये के FM @MevlutCavusoglu से मुलाकात की। यूक्रेन संघर्ष, खाद्य सुरक्षा, G20 प्रक्रियाओं, वैश्विक व्यवस्था, NAM और साइप्रस को कवर करने वाली व्यापक बातचीत की।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित किया।अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कश्मीर का मुद्दा उठाया और कश्मीर में "निष्पक्ष और स्थायी" शांति और समृद्धि की स्थापना का आग्रह किया।

एर्दोगन ने जनरल डिबेट में कहा, भारत और पाकिस्तान ने 75 साल पहले अपनी संप्रभुता और स्वतंत्रता स्थापित करने के बाद भी एक दूसरे के बीच शांति और एकजुटता स्थापित नहीं की है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। हम आशा और प्रार्थना करते हैं कि कश्मीर में एक निष्पक्ष और स्थायी शांति और समृद्धि स्थापित हो।

एर्दोगन ने ये टिप्पणी समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद की है। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

पीएमओ इंडिया ने ट्वीट किया, पीएम नरेंद्र मोदी ने समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के इतर राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के साथ बातचीत की। दोनों नेताओं ने विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

इससे पहले, न्यूयॉर्क में यूएनजीए की बैठक में अमेरिका और फ्रांस द्वारा यूक्रेन संघर्ष पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को उनके संदेश के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी का स्वागत किया गया था।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने यूक्रेन पर पुतिन के लिए पीएम मोदी के बयान का समर्थन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.