Move to Jagran APP

इटली ने महामारी में जान गंवाने वालों को दी श्रद्धांजलि, मौन रख कर झुकाया आधा झंडा, जानें बाकी दुनिया का हाल

कोरोना महामारी में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मंगलवार को पूरे इटली में एक मिनट का मौन रखा गया। इस दौरान राष्ट्रीय झंडा भी आधा झुका रहा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 09:26 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 12:41 AM (IST)
इटली ने महामारी में जान गंवाने वालों को दी श्रद्धांजलि, मौन रख कर झुकाया आधा झंडा, जानें बाकी दुनिया का हाल
इटली ने महामारी में जान गंवाने वालों को दी श्रद्धांजलि, मौन रख कर झुकाया आधा झंडा, जानें बाकी दुनिया का हाल

रोम, एएफपी।  कोरोना महामारी में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मंगलवार को पूरे इटली में एक मिनट का मौन रखा गया। इस दौरान राष्ट्रीय झंडा भी आधा झुका रहा। इटली में अभी तक इस बीमारी से 11,591 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि एक लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। छह करोड़ की आबादी वाले इस यूरोपीय देश में द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद एक महीने में किसी आपदा के चलते इतने लोगों की जान गई है।

loksabha election banner

इटली के दुख में शरीक वेटिकन ने भी अपने झंडे को आधा झुकाया

सिटी हॉल के बाहर आयोजित समारोह में दो मिनट का मौन रखने के बाद रोम के मेयर वर्जीनिया रैगी ने कहा, इस वायरस ने पूरे देश को चोट पहुंचाई है। हम सभी को मिलकर इससे निपटना होगा। इटली के दुख में शरीक होते हुए वेटिकन ने भी अपने झंडे को आधा झुकाया। इटली की सरकार ने महामारी रोकने के लिए तीन सप्ताह पहले अप्रत्याशित लॉकडाउन का एलान किया था। यह अवधि चार अप्रैल को खत्म हो रही थी, लेकिन सोमवार को ही सरकार ने लॉकडाउन को अप्रैल मध्य तक बढ़ाने का एलान कर दिया।

जर्मनी से मांगी मदद

जर्मनी के एक अखबार में विज्ञापन देकर इटली के विभिन्न शहरों के मेयर और क्षेत्रीय गवर्नरों ने जर्मनी से मदद की अपील की है। इसमें 1953 के युद्ध के बाद जर्मनी की मदद करने का हवाला देते हुए कहा गया है, प्यारे जर्मन मित्रों, यादें हमेशा हमें सही निर्णय लेने में मदद करती हैं। इस पर इटली के दक्षिणपंथी और वामपंथी पार्टियों के मेयर के हस्ताक्षर हैं। दरअसल, फ्रांस, स्पेन, इटली सहित यूरोपीय यूनियन (ईयू) के नौ देश ईयू से कोरोना बांड जारी करने की अपील कर चुके हैं, लेकिन जर्मनी, नीदरलैंड्स, फिनलैंड और आस्टि्रया इसका विरोध कर रहे हैं।

जापान में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक मामले

जापान की राजधानी टोक्यो में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 78 मामले सामने आए हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री एबी शिंजो पर पूरे देश में लॉकडाउन लागू करने का दबाव बढ़ गया है। टोक्यो के गवर्नर यूरिको कोइको ने कहा, 'यह अत्यधिक चिंता का विषय है। हम इस बात से सर्वाधिक चिंतित हैं कि कल इनकी संख्या क्या होगी।' वहीं वित्त मंत्री याशूतोशी निशीमुरा ने कहा कि जापान में अभी ऐसी स्थिति नहीं है कि आपातकाल की घोषणा की जाए। देश में संक्रमित मामलों की संख्या दो हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि मृतकों की संख्या 59 है।

ऑस्ट्रेलिया में कारगर रही सोशल डिस्टेंसिंग

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने मंगलवार को कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को लागू करने के बाद कोरोना के संक्रमण में कुछ कमी आई है। उन्होंने कहा कि अभी तक दो लाख तीस हजार लोगों का टेस्ट हुआ है। पहले संक्रमण की दर 25-30 फीसद थी जो अब घटकर नौ फीसद रह गई है। ऑस्ट्रेलिया में अभी तक 4,450 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई जबकि 19 लोगों की मौत हुई है।

स्पेन में 24 घंटे में 849 की मौत

स्पेन में पिछले चौबीस घंटे में 849 लोगों की मौत हुई है। इस तरह वहां मरने वालों की संख्या 8,149 हो गई है। पिछले चौबीस घंटे में 9,222 नए लोगों में संक्रमण का पता चला है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या 94,417 हो गई है।

इजरायल के प्रधानमंत्री का टेस्ट निगेटिव

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। सलाहकार रिवेका पालूच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद नेतन्याहू आइसोलेशन में चले गए थे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को बताया कि नेतन्याहू के परिवार और उनके निकट रहने वाली टीम का भी कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है।

-बेल्जियम में संक्रमण से 12 वर्षीय बच्ची की मौत, वहां अभी तक 705 लोगों की मौत हो चुकी है

-फ्रांस में एक दिन में 418 लोगों की मौत हुई

देश - मौत - संक्रमण

इटली - 11,591 - 1,01,739

स्पेन - 8,189 - 94,417

अमेरिका - 3,177 - 1,64,665

चीन - 3,305 - 81,518

ईरान - 2,898 - 44,605

फ्रांस - 3,024 - 44,450

ब्रिटेन - 1,408 - 22,141


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.