Move to Jagran APP

इराकी कोर्ट ने डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया अरेस्‍ट वारंट, मामले में है मृत्युदंड का प्रावधान

बगदाद की एक अदालत ने शीर्ष इराकी कमांडर की हत्या की जांच के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की अरेस्‍ट वारंट जारी किया है। पिछले साल 3 जनवरी को अमेरिकी ड्रोन हमले में बगदाद हवाई अड्डे पर ईरानी जनरल कासिम सोलेमानी को मार डाला गया था।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 07:07 PM (IST)
सत्ता को लेकर हुई हिंसा के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

 बगदाद, एजेंसियां। अमेरिका में सत्ता को लेकर हुई हिंसा के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उनके राष्‍ट्रपति पद के कार्यकाल में कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में इराक की एक अदालत ने हत्या के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया है। गिरफ्तारी का वारंट बगदाद की इनवेस्टीगेटिव कोर्ट ने जारी किया। उन पर एक साल पहले अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी और अबू महदी अल मुहंदिस की हत्या का आरोप है। इसकी जानकारी अदालत के मीडिया ऑफिस ने दी है।

loksabha election banner

ड्रोन हमले में दो नेताओं को मार डाला गया था

अदालत ने यह वारंट अबू महदी के परिवार वालों के बयान नोट करने के बाद जारी किया है। अल मुहंदिस मोबिलाइजेशन फोर्स के उपनेता थे। कासिम सुलेमानी ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडर थे। उनकी गाड़ी पर हमले का आदेश डोनाल्‍ड ट्रम्प ने दिया था, जिन्होंने बाद में उन्‍होंने कहा था कि हमले में दो पुरुषों के जरिए एक का बदला लिया गया है। इन दोनों की मौत के बाद से ही इराक में ईरान समर्थक समूहों ने अमेरिकी सेना पर हमले तेज कर दिए हैं। ये संगठन इन दोनों हत्याओं का अमेरिकी सेनाओं से बदला लेना चाहते हैं। इनके हमलों के विरोध में अमेरिका ने बगदाद के राजनयिक मिशन को बंद करने की धमकी दे दी है। संयुक्त राष्ट्र के एग्नेस कैलमार्ड ने अपने बयान में दोनों हत्याओं को "मनमाना" और "अवैध" करार दिया था।

केस में है मृत्युदंड का प्रावधान

ईराक की कोर्ट ने कहा कि दंड संहिता के अनुच्छेद 406 के तहत पूर्वी बगदाद की अदालत ने ट्रम्प की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया, जोकि पूर्व निर्धारित हत्या के सभी मामलों में मृत्युदंड का प्रावधान करता है। अदालत ने कहा कि प्रारंभिक जांच पूरी हो चुकी है, लेकिन इस अपराध में अन्य दोषियों को पकड़ने के लिए जांच जारी है, चाहे वे इराक़ी हों या विदेशी। रविवार को हुई दोनों नेताओं की हत्याओं की पहली बरसी पर ईरान समर्थक धड़ों ने वाशिंगटन और इराकी अधिकारियों के खिलाफ अपनी बयानबाजी तेज कर दी है। ईरान के मुख्य राजनयिक ने संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सावधान रहने का आह्वान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.