तेहरान, एपी। अमेरिका के साथ चल रही तनातनी में ईरान के एक अखबार ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान पर हुए परमाणु हमले को जबर्दस्त तरीके से उठाया है। बुधवार को जापान के प्रधान मंत्री सिंजो एबी ईरान के तीन दिवसीय दौरे पहुंचे हैं। इसके पहले ईरान एक अखबार ने जापान पर हुए परमाणु हमले की याद दिलाते हुए अमेरिका की नीतियों की जमकर अालोचना की है। जापान के प्रधानमंत्री के इस दौरे को ईरान और अमेरिका के बीच चल रही तल्खी को दूर करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।
कैसे भरोसा करेंगे मिस्टर एबी?
जापान के प्रधानमंत्री एबी शिंजो बुधवार को तीन दिन के ईरान दौरे पर तेहरान पहुंचे। उनके आगमन से पहले ईरानी अखबार फहरीखतेगान ने अपने पहले पन्ने पर अंग्रेजी और फारसी में शीर्षक के जरिये सवाल किया..एक युद्ध अपराधी पर आप कैसे भरोसा कर सकते हैं मिस्टर एबी? अखबार ने इसके साथ परमाणु बम विस्फोट के बाद उठने वाले धुएं के गुबार की एक तस्वीर प्रकाशित की है।
छात्रों ने अखबार के जरिये निकाला गुस्सा
 इस अखबार को इस्लामिक आजाद यूनिवर्सिटी के छात्र निकालते हैं। अखबार ने अपनी खबरों के जरिए जापानी प्रधानमंत्री को द्वितीय विश्वयुद्ध के अंत में जापान के हिरोशिमा और नागासाकी शहर पर अमेरिका द्वारा किए गये परमाणु हमले की याद दिलाने की कोशिश की है। अखबार के पहले पेज को ईरान के सोशल मीडिया में हाथोंहाथ लिया जा रहा है।
अासान नहीं होगा सिंजो के लिए
एबी के इस दौरे को ईरान और अमेरिका के बीच तनातनी दूर करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। लेकिन ईरानी मीडिया की सुर्खियां यह संकेत दे रही हैं कि उनका यह दौरा इतना आसान भी नहीं रहने वाला।
ट्रंप ने की थी एबी से बात
ईरान आने से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर एबी से बात की थी और पश्चिम एशिया में उपजे तनाव पर चर्चा की थी। इससे माना जा रहा है कि शिंजो एबे दोनों देशों के बीच तनाव के कारण बने मुद्दों पर चर्चा जरूर करेंगे।
राष्ट्रपति के साथ सर्वोच्च धार्मिक नेता से भी मिलेंगे
माना जा रहा जापान के प्रधानमंत्री दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालत को खत्म करने की पूरी कोशिश करेंगे। वह दोनों देशों के विवाद के कारण बने मुद्दों पर सहमति बनाने का प्रयास करेंगे। इसके लिए ईरान के राष्ट्रपति राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ ही वहां के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह अली खामनेई से भी मुलाकात करेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran News Network

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप