Move to Jagran APP

400 किमी दूर तक पैनी निगाह वाले मिसाइल का इरान ने किया परीक्षण

इरान ने नए मिसाइल का टेस्‍ट फायर किया है। उसका कहना है कि यह मिसाइल 400 किमी दूर से ही ड्रोन व मिसाइलों का बताएगा पता।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 04:06 PM (IST)
400 किमी दूर तक पैनी निगाह वाले मिसाइल का इरान ने किया परीक्षण
400 किमी दूर तक पैनी निगाह वाले मिसाइल का इरान ने किया परीक्षण

तेहरान, रायटर्स। इरान ने शनिवार को नई हवाई रक्षा प्रणाली वाले मिसाइल का परीक्षण किया। इरान का कहना है कि यह मिसाइल 400 किलोमीटर दूर से भी मिसाइलों और ड्रोनों का पता लगाने में सक्षम है। इस बात की जानकारी मेजर जनरल हुसैन सलामी ने दी। तसनीम न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, ‘उन्‍होंने बताया कि हमारा देश हमेशा डिफेंस की वरायटी को लेकर परीक्षण करता है। और कल का दिन देश का सफलता वाला दिन था।‘ हालांकि इसके अलावा उन्‍होंने मिसाइल के बारे में कुछ भी अतिरिक्‍त जानकारी नहीं दी।

loksabha election banner

जून में ही इरान ने अमेरिका के सैन्‍य निगरानी वाले ड्रोन को मार गिराया था। इस्‍लामिक रिपब्‍लिक का कहना है कि ड्रोन उसके क्षेत्र में था जबकि वाशिंगटन का कहना है कि वह अंतरराष्‍ट्रीय हवाईक्षेत्र में था।

इसके पहले इरानी राष्‍ट्रपति ने मिसाइल के बारे में कहा था कि इससे विश्व शक्तियों के साथ तेहरान का परमाणु समझौता और कमजोर होगा। रूहानी ने सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइल प्रणाली बावर-373 के अनावरण के दौरान दिए गए अपने भाषण में यह बात कही। रुहानी ने इस इन नए मिसाइल सिस्टम को रूस की एस-300 का उन्नत रूप बताया।

वहीं इरान की मीडिया ने बताया था कि बावर-373 एक बार में 100 लक्ष्यों की पहचान करेगा और इनपर निशाना साध सकता है। बता दें कि वर्ष 1992 से लेकर अब तक इरान ने स्‍वदेशी रक्षा उद्योग विकसित किया जिसके तहत मोर्टार और टॉरपीडो से लेकर टैंक और पनडुब्बियों तक हल्के और भारी हथियार बनाए गए। बता दें कि हवाई रक्षा प्रणाली को ऐसे समय में पेश किया है जब ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, 'फलक ईरान के हवाई रक्षा प्रणाली के नेटवर्क को जोड़ने तथा रूस से खरीदे गए एस-300 मिसाइल रक्षा प्रणाली की कवरेज को पूरा करने की भी क्षमता रखता है।'

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने फिर किया 2 मिसाइलों का परीक्षण, इस माह अब तक आठ मिसाइलें दागी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.