तेहरान, एएफपी। ईरान ने इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आइएस) के खिलाफ फतह की घोषणा की है। राष्ट्रपति हसन रूहानी ने मंगलवार को कहा कि आतंकी महज कुछ क्षेत्रों में सिमट कर रह गए हैं। उन्होंने टीवी पर लाइव भाषण देकर आइएस पर विजय का एलान किया। ईरान सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद और इराक में हशद अल-शाबी (विभिन्न गुटों का गठबंधन) का समर्थन कर रहा है।

रूहानी ने अपने भाषण में सर्वोच्च नेता आयतोल्ला अली खामनेई, सशस्त्र बलों और सभी इस्लामिक लड़ाकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इराक और सीरिया में तबाही का पर्याय बने आइएस को आखिरकार खत्म कर दिया गया। राष्ट्रपति ने इस बड़ी जीत के लिए ईरानी सेना रिवोल्यूशनरी गा‌र्ड्स और उसकी विदेश शाखा कुद्स फोर्स को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुख्य काम सीरिया, इराक और लेबनान की जनता और वहां की सेना द्वारा पूरा किया जाएगा। बकौल रूहानी, ईरान ने अपने धार्मिक कर्तव्यों के अनुरूप इन देशों की मदद की। हालांकि, सीरिया और इराक सरकार ने आइएस पर निर्णायक जीत की घोषणा नहीं की है।

ईरान की मीडिया ने रविवार और सोमवार को कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी को सीरिया के सीमाई शहर अल्बु कमाल में दिखाया था। रिपोर्ट की मानें तो सुलेमानी खुद आतंकियों के खिलाफ जारी अभियान का नेतृत्व कर रहे थे। रिवोल्यूशनरी गा‌र्ड्स की ओर से जारी बयान में सुलेमानी ने आइएस पर विजय हासिल करने के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता को बधाई दी है। उन्होंने दुर्दात संगठन के खात्मे की घोषणा भी की।

यह भी पढें: सऊदी अरब से दूर हो रहा पाकिस्‍तान, ईरान से बढ़ा रहा नजदीकियां

Posted By: Bhupendra Singh