सिडनी, रायटर। आस्ट्रेलिया में कोविड-19 के मामलों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। दैनिक मामलों में लगातार हो रही वृद्धि से अस्पतालों और जांच केंद्रों पर दबाव बढ़ता जा रहा है। वहीं कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को आस्ट्रेलिया की स्वास्थ्य प्रणाली पर दबाव गहरा गया, जब नए कोविड ​​​​-19 मामले की संख्या ने लगातार तीसरे दिन रिकार्ड बनाया। आपको बता दें कि मामले इतने बढ़ गए हैं की वायरस की परीक्षण सुविधाएं भी चरमरा गई हैं।

देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया में कोविड-19 के मामलों में भारी उछाल आया है, जिसमें लगभग 53,000 नए मामले सामने आए हैं, दोनों जगहों में ताजा एक दिवसीय मामले मंगलवार तक 47,800 से अधिक थे। आपको बता दें इससे पहले पिछले सितंबर में डेल्टा वैरिएंट की लहर के दौरान सबसे अधिक 1,266 मामले दर्ज किए गए थे।

न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया में बढ़ते मामलों ने शासन-प्रशासन को चिंता में डाल दिया है। अस्पताल में भर्ती लोगों में पिछले दिन की तुलना में यानी मंगलवार को 10 फीसद की वृद्धि हुई है। बता दें कि अधिकारियों ने पहले ही चेतावनी दी थी कि अगले कई हफ्तों में यह संख्या और बढ़ जाएगी। न्यू साउथ वेल्स के उप स्वास्थ्य सचिव सुसान पीयर्स ने संवाददाताओं से कहा, 'हमारे सामने कुछ चुनौतीपूर्ण सप्ताह हैं।'

हाल के हफ्तों में मामलों में आई वृद्धि ने हर चीज पर असर पड़ा है, ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित पीसीआर परीक्षण सुविधाओं पर लंबी लाइनें लगी हुईं है। इसलिए अधिकारियों को लोगों से केवल लक्षण दिखाने पर सार्वजनिक परीक्षण करने के लिए कहा है, जिसके कारण एंटीजन परीक्षणों की कमी हो गई है।

वहीं न्यू साउथ वेल्स के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने लाखों रैपिड एंटीजन परीक्षण प्राप्त किए हैं और संघीय सरकार पर उन्हें सब्सिडी देने के लिए एक समझौते के लिए दबाव डाल रहे हैं। विक्टोरिया ने अगले कुछ दिनों में आने वाले पहले बैच के साथ अतिरिक्त 10 करोड़ परीक्षणों का आदेश दिया है।

महामारी शुरू होने के बाद से देश में 6 लाख से अधिक मामले और 2,290 मौतें दर्ज की गई हैं, जिनमें से आधे से अधिक संक्रमण पिछले दो हफ्तों में दर्ज किए गए हैं। 

Edited By: Ashisha Rajput