Move to Jagran APP

Mahinda Rajapaksa: महिंदा राजपक्षे बने श्रीलंका के नए पीएम, बड़ा भाई होगा पीएम और छोटा है राष्ट्रपति

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने बुधवार को अपने बड़े भाई महिंदा राजपक्षे को देश का नया पीएम नामित किया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 09:57 AM (IST)
Mahinda Rajapaksa: महिंदा राजपक्षे बने श्रीलंका के नए पीएम, बड़ा भाई होगा पीएम और छोटा है राष्ट्रपति

कोलंबो, एजेंसी । श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे को आज नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। यह फैसला रानिल विक्रमसिंघे के पद से इस्तीफा दे दिए जाने के बाद लिया गया है। बता दें कि श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने बुधवार को अपने बड़े भाई महिंदा राजपक्षे को देश का नया प्रधानमंत्री नामित किया। श्रीलंका के राजनीतिक इतिहास में पहली दफा है जब एक भाई पीएम और दूसरा राष्ट्रपति होगा।

loksabha election banner

उधर, रानिल विक्रमसिंघे ने बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति गोताबाया से मंगलवार को मुलाकात की और श्रीलंका की संसद के भविष्य पर चर्चा की थी। उन्होंने कहा कि संसद में उनकी सरकार को अभी भी बहुमत हासिल है और उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे को मिले जनादेश को देखते हुए पद छोड़ने का फैसला किया है। उनके कार्यालय ने बुधवार को कहा, राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार के गोताभाया राजपक्षे से हारने पर यह कदम उठाया है। श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे अपने भाई महिंदा राजपक्षे का नाम  प्रधान मंत्री के रूप में नामांकित किया है।

24 साल की उम्र में सांसद बने थे महिंद्रा 

तत्कालीन राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन ने विक्रमसिंघे को बर्खास्त करते हुए 26 अक्टूबर 2018 को म¨हदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। उनके इस कदम के बाद देश में असाधारण संवैधानिक संकट खड़ा हो गया था। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया था। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने बाद में सिरिसेन के संसद भंग करने के निर्णय को भी अवैध ठहराया था। महिंदा 2005 में चुनाव जीते थे और लगातार दस साल राष्ट्रपति रहे। वह 24 साल की उम्र में 1970 में देश के सबसे युवा सांसद बन गये थे।

राजपक्षे ने पाक का आमंत्रण स्वीकारा

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा पाक आने का आमंत्रण श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने स्वीकार कर लिया है। खान ने मंगलवार को राजपक्षे से फोन पर बात की थी और उन्हें चुनाव जीतने पर बधाई देने के साथ ही पाकिस्तान आने का निमंत्रण दिया था। गोतबाया राजपक्षे राष्ट्रपति 29 नवंबर को भारत आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.