Move to Jagran APP

ग्रीनलैंड में बहकर आया विशाल हिमखंड को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है

गत 9 जुलाई को एजेंसी के सेंटीनल-2 सेटेलाइट से यह तस्वीर ली गई थी। इसमें आसपास के क्षेत्रों में कई अन्य हिमखंड दिख रहे हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 04:52 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 05:07 PM (IST)
ग्रीनलैंड में बहकर आया विशाल हिमखंड को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है
ग्रीनलैंड में बहकर आया विशाल हिमखंड को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है

बर्लिन (एपी)। उत्तरी अटलांटिक और आर्कटिक महासागर के बीच स्थित द्वीपीय देश ग्रीनलैंड के एक गांव के पास बहकर आया हिमखंड इतना विशाल है कि उसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने एक तस्वीर जारी की है जिसमें इनारसूट नामक गांव के तट के पास करीब 300 फीट ऊंचा यह हिमखंड किसी बर्फ के पहाड़ की तरह दिख रहा है।

loksabha election banner

गत 9 जुलाई को एजेंसी के सेंटीनल-2 सेटेलाइट से यह तस्वीर ली गई थी। इसमें आसपास के क्षेत्रों में कई अन्य हिमखंड दिख रहे हैं। विशेषज्ञों ने लगभग 1.1 करोड़ टन भारी इस हिमखंड के टूटने पर सुनामी आने की आशंका जताई थी। इसी के चलते पिछले हफ्ते ही गांव में रह रहे दर्जनों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया।

तेज हवाओं और लहरों के कारण यह हिमखंड फिलहाल ग्रीनलैंड के बंदरगाह से दूर उत्तर दिशा में जा रहा है। देश के सरकारी प्रसारणकर्ता केएनआर ने भी स्थानीय नागरिक द्वारा लिया गया एक वीडियो जारी किया है जिसमें हिमखंड गांव से दूर जाता दिख रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.