Move to Jagran APP

Hong Kong: छात्र को गोली मारे जाने के विरोध में कर्मचारी भी सड़कों पर उतरे, चीन के खिलाफ की नारेबाजी

घटना के बाद हांगकांग में हिंसा भड़क उठी थी जिसमें एक सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हांगकांग में ऐसी हिंसा पहले कभी नहीं हुई।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 08:54 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 08:58 PM (IST)
Hong Kong: छात्र को गोली मारे जाने के विरोध में कर्मचारी भी सड़कों पर उतरे, चीन के खिलाफ की नारेबाजी
Hong Kong: छात्र को गोली मारे जाने के विरोध में कर्मचारी भी सड़कों पर उतरे, चीन के खिलाफ की नारेबाजी

हांगकांग, रायटर। स्कूली छात्र को आंदोलन के दौरान गोली मारे जाने की घटना के विरोध में बुधवार हांगकांग में बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी, स्कूली छात्र, युवा और बुजुर्ग एकत्रित हुए और उन्होंने विरोध मार्च किया। ये लोग सरकार और पुलिस के खिलाफ नारे लगाते हुए मुख्य व्यापारिक क्षेत्र तक गए। मंगलवार को फायरिंग की घटना में घायल छात्र की हालत स्थिर है, हिंसा में घायल एक सौ से ज्यादा लोगों का भी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

loksabha election banner

सरकारी कर्मचारी चैटर गार्डेन इलाके में एकत्रित हुए, उनके साथ कुछ स्कूली छात्र भी आए। न्यू टेरिटरीज स्कूल के बाहर भी छात्रों का प्रदर्शन हुआ। सरकार के विरोध में नारे लगाते ये छात्र हांगकांग की आजादी की मांग कर रहे थे। घायल छात्र इसी स्कूल का छात्र है।

घटना को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

प्रदर्शन में शामिल 17 वर्षीय छात्र ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। कहा, ऐसा नहीं होना चाहिए था। हम हांगकांग में ऐसा नहीं होने देंगे। एक पुलिस अधिकारी पर मेटल बार से हमले के जवाब में उक्त अधिकारी ने छात्र पर गोली चलाई थी, जो उसके सीने में लगी।

चार महीने के आंदोलन में दूसरी बार चली गोली

घटना के बाद हांगकांग में हिंसा भड़क उठी थी जिसमें एक सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हांगकांग में ऐसी हिंसा पहले कभी नहीं हुई। चार महीने के आंदोलन के दौरान पुलिस की ओर से दूसरी बार गोली चली है जबकि पहली बार कोई आंदोलनकारी घायल हुआ है। पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अधिकारी ने अपनी जान को खतरा देख आत्मरक्षा में गोली चलाई। अधिकारी की यह कार्रवाई नियमानुसार थी।

गौरतलब है कि एक अक्टूबर को चीन गणराज्य की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ थी जिसे पूरे चीन में भव्य तरीके से मनाया गया। लेकिन चीन शासित हांगकांग में विरोध प्रदर्शन की तैयारी थी। विरोध प्रदर्शन के दौरान ही फायरिंग की घटना हो गई और उसके बाद प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच भीषण टकराव हुआ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.