Move to Jagran APP

Hong Kong extradition bill: चीन समर्थक नेता के इस्तीफे की मांग को लेकर सड़क पर उतरे लोग

हांगकांग में प्रत्यर्पण कानून का विरोध जारी है। इसमें चीन में ले जाकर मुकदमा चलाए जाने का प्रावधान है। प्रदर्शनकारी चीन समर्थक कैरी के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 16 Jun 2019 10:22 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 10:22 PM (IST)
Hong Kong extradition bill: चीन समर्थक नेता के इस्तीफे की मांग को लेकर सड़क पर उतरे लोग
Hong Kong extradition bill: चीन समर्थक नेता के इस्तीफे की मांग को लेकर सड़क पर उतरे लोग

हांगकांग, एएफपी। हांगकांग में दूसरे रविवार को भी लाखों प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर आकर महानगर की गतिविधियों को ठप कर दिया। ये प्रदर्शनकारी उस प्रत्यर्पण कानून का विरोध कर रहे हैं, जिसमें चीन में ले जाकर मुकदमा चलाए जाने का प्रावधान है। प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने माफी मांगी है, लेकिन उन्होंने इस्तीफे से इन्कार कर दिया है। प्रदर्शनकारी चीन समर्थक कैरी के इस्तीफे से कम पर तैयार नहीं हैं।

loksabha election banner

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि हांगकांग में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई के मसले पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसी महीने होने वाले जी 20 सम्मेलन के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात करेंगे।

रविवार को दिन भर प्रदर्शनकारी पूरे शहर में मार्च कर नारेबाजी करते रहे और कैरी लैम के मुख्य कार्यकारी पद से इस्तीफे की मांग करते रहे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने हिंसा तो नहीं की लेकिन सार्वजनिक यातायात पूरी तरह से ठप रहा। यह कुछ वैसा ही प्रदर्शन था, जैसा कि पिछले रविवार को हुआ था जब दस लाख से ज्यादा लोग विभिन्न सड़कों के जरिये संसद तक पहुंचे थे और वहां पर उन्होंने प्रत्यर्पण कानून के प्रति विरोध व्यक्त किया था।

प्रदर्शनकारियों का मानना है कि हांगकांग में दर्ज मुकदमों की सुनवाई अगर चीन की अदालतों में हुई तो वहां पर उनके साथ न्याय नहीं हो सकेगा। वहां पर राजनीति से प्रेरित अदालतें आरोपियों के खिलाफ सरकार के इशारे पर फैसले देंगी। मुख्य कार्यकारी के कार्यालय ने फिलहाल यह कानून लागू करने से टाल दिया है। इस लिहाज से प्रदर्शनकारियों की जीत हुई है लेकिन पूर्व में शांतिपूर्ण प्रदर्शनों में पुलिस की बर्बर कार्रवाई के विरोध में लोग कैरी लैम के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.