Move to Jagran APP

हांग कांग ने की टैक्‍स में कटौती ताकि मजबूत हो अर्थव्‍यवस्‍था

अमेरिका चीन ट्रेड के कारण प्रभावित आर्थिक विकास दर में कमी सरकार विरोधी प्रदर्शनों के पहले ही शुरू हो चुकी थी।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 01:15 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 01:19 PM (IST)
हांग कांग ने की टैक्‍स में कटौती ताकि मजबूत हो अर्थव्‍यवस्‍था
हांग कांग ने की टैक्‍स में कटौती ताकि मजबूत हो अर्थव्‍यवस्‍था

हांग कांग, एपी। हांग कांग सरकार ने गुरुवार को कर कटौती के साथ सामाजिक खर्च बढ़ाने का ऐलान किया ताकि सुस्‍त पड़ती अर्थव्‍यवस्‍था में जान भर सके। सरकार विरोधी प्रदर्शनों व अमेरिका-चीन के टैरिफ वॉर के कारण यहां की अर्थव्‍यवस्‍था प्रभावित है। यहां के विदेश सचिव पॉल चैन ने आर्थिक वृद्धि दर के आधिकारिक पूर्वानुमान को 0-1 फीसद घटा दिया जो वर्ष 2009 से अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा। इसके पहले पूर्वानुमान 2-3 फीसद था।

loksabha election banner

इस वर्ष के पूर्वार्ध में चीन-अमेरिका व्यापारिक संघर्ष समेत बाहरी तत्वों की वजह से हांगकांग के सभी आर्थिक आंकड़ों में 5  से 10 फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई। उनमें हांगकांग के सकल उत्पादन मूल्य, आयात व निर्यात व्यापार, माल व्यापार आदि शामिल हुए हैं। जून में हांगकांग की होटल बुकिंग दर में 3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

अमेरिका चीन ट्रेड के कारण प्रभावित आर्थिक विकास दर में कमी सरकार विरोधी प्रदर्शनों के पहले ही शुरू हो चुकी थी। यह वैश्विक आर्थिक संकट के दौरान 2009 के प्रदर्शन के बाद सबसे खराब आर्थिक वृद्धि दर होगी। चान की एजेंसी ने जारी बयान में कहा, ‘हालिया सामाजिक घटनाओं से खुदरा व्यापार, रेस्तरां और पर्यटन उद्योग प्रभावित हुए हैं। इसकी वजह से, पहले से ही सुस्त चल रही अर्थव्यवस्था को और झटका लगा है।’

चान ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कर में छूट तथा सामाजिक खर्च बढ़ाने की घोषणा से करीब 13 लाख करदाताओं को कर लाभ मिलेगा। इससे सरकार के ऊपर 19.10 अरब हांगकांग डॉलर यानी करीब 2.4 अरब अमेरिकी डॉलर का बोझ आएगा।

चान ने कहा कि सरकार की ओर से बुजुर्गों व कम आय वाले निवासियों और छोटे उद्योगों व स्‍कूली बच्‍चों के पैरेंट्स के लिए पेमेंट में इजाफा किया जाएगा।

चान के अनुसार, पैकेज की कीमत कुल 19.1 बिलियन हांग कांग डॉलर है। आर्थिक विकास के सचिव, याउ टांग-वाह ने कहा, ‘पिछले साल की तुलना में इस साल के अगस्‍त प्रथम सप्‍ताह में यहां आने वाले पर्यटकों की संख्‍या में भी 31 फीसद की कमी दर्ज की गई।‘


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.