तेगुसिगल्पा, रायटर्स। होंडुरास में गुरुवार को पहली महिला राष्ट्रपति के तौर पर शियोमारा कास्ट्रो (Xiomara Castro) ने शपथ ले लिया। इस मौके पर अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस भी मौजूद रहीं। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरस ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति शियोमारा को बधाई दी और महिला नेतृत्व व बराबरी का जिक्र भी किया। 

  इस बारे में हैरिस की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने पहले ही कहा था कि हैरिस का यह कदम अमेरिका और होंडुरास के बीच साझेदारी को गहरा करने और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने, भ्रष्टाचार से निपटने तथा प्रवास के मूल कारणों को दूर करने के लिए मिलकर काम करने का एक प्रयास है।

वामपंथी पार्टी की उम्मीदवार कास्त्रो ने नवंबर में चुनाव में जीत दर्ज की थी। उनके पति एवं पूर्व राष्ट्रपति जोस मैनुएल जेलया को 2009 में सेना ने तख्तापलट कर सत्ता से बेदखल कर दिया था। उन्होंने नेशनल पार्टी के 12 साल के शासन के विरोध में जनता में असंतोष की लहर को और बढ़ावा दिया था, जो पूर्व राष्ट्रपति जुआन ऑरलैंडो हर्नांडेज़ के दूसरे कार्यकाल में चरम पर पहुंच गया था।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हैरिस को दक्षिण-पश्चिम सीमा पर आव्रजन की समस्या का समाधान खोजने का बड़ा काम सौंपा है। बेहतर जीवन की तलाश में हर महीने होंडुरास तथा अन्य मध्य अमेरिकी देशों से हजारों प्रवासी सीमा पर आते हैं। अमेरिकी सीमा अधिकारियों ने 30 सितंबर को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान 17 लाख से अधिक बार प्रवासियों को रोका था, जो पिछले वित्तीय वर्ष में प्रवासियों को रोके जाने के 458,088 बार के प्रयास से लगभग चार गुना है।

Edited By: Monika Minal