Move to Jagran APP

जर्मनी पहले से ही कर रहा है कोरोना की दूसरी लहर का सामना, डॉक्‍टरों ने लोगों को दी चेतावनी

जर्मनी पहले से ही कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ऐसे में डॉक्‍टरों की यूनियन ने लोगों को चेतावनी के साथ नियमों का पालन करने की अपील की है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 10:22 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 10:22 PM (IST)
जर्मनी पहले से ही कर रहा है कोरोना की दूसरी लहर का सामना, डॉक्‍टरों ने लोगों को दी चेतावनी

बर्लिन (रॉयटर्स)। बीते छह माह से कोरोना वायरस की मार झेल रहा जर्मनी इस बीमारी की दूसरी लहर को पहले से ही झेल रहा है। इस बात की जानकारी देश के डॉक्‍टर्स यूनियन के प्रमुख सुसेन जॉना ने एक अखबार को दिए इंटरव्‍यू में दी है। उनका कहना है कि हालांकि जर्मनी ने इस बीमारी पर काफी हद तक काबू पाया है। इसकी वजह एक दूसरे से दूरी बनाए रखने जैसे नियमों का सख्‍ती से पालन करना और करवाना है। लेकिन इतना सब होने के बाद भी इसके मामले पूरी तरह से खत्‍म नहीं हुए हैं। अब भी रोजाना इसके संक्रमितों के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में डॉक्‍टरों ने कहा हे कि बीते कुछ सप्‍ताह में मामलों में तेजी देखने को मिली है। इसको देखते हुए हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स ने आगाह किया है कि लोग एक दूसरे से दूरी बनाए रखने के नियमों का कड़ाई से पालन करें और अपने हाइजीन का भी पूरा ध्‍यान रखें। डॉक्‍टरों का कहना है कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर नियामों की अनदेखी करने की वजह से मामलों में तेजी आई है। इनके मुताबिक जर्मनी पहले से ही इस वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है।

loksabha election banner

सुसेन जर्मनी में डॉक्‍टरों का नेतृत्‍व करने वाली संस्‍था मरबर्गर बंड की प्रमुख हैं। उन्‍होंने एक अखबार से बातचीत के दौरान कहा कि का कहना है कि उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लंबे समय तक खींच जाने के चलते देश के दोबारा सामान्‍य होने को लेकर एक खतरा था। ऐसा कहा जा रहा था कि लंबे समय के बाद जर्मनी ने इस वायरस के मामलों को थामने में सफलता हासिल की थी वो आगे भी जारी रहेगी। लेकिन लोगों की लापरवाही ने इस पर पानी फेर दिया है। सुसेन ने अपील की है कि यदि इस वायरस पर लगाम लगानी है तो लोगों से शारीरिक दूरी समेत दूसरे उपायों का भी सख्‍ती से पालन करें।

आपको बता दें कि जर्मनी यूरोप की बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था को कोरोना वायरस से हुई मौत ने हिला कर रख दिया है। यहां पर होने वाली मौतों की संख्‍या पड़ोसी देश फ्रांस और इटली से भी अधिक रही है। इन देशों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं यहां से बेहतर हैं। इसके अलावा यहां पर दूरी समेत दूसरे उपायों का कड़ाई से पालन किया गया। वहीं रॉबर्ट कोच इंस्ट्टियूट के मुताबिक जर्मनी में बीते 24 घंटे में 879 मामले सामने आए हैं। इसके बाद यहां पर कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 211281 हो गई है। वहीं आठ लोगों की मौत के बाद यहां पर मरने वालों की संख्‍या 9156 तक पहुंच गई है। जोना का कहना है कि अस्‍पताल पूरी तरह से इस दूसरी लहर को झेलने के लिए तैयार हैं। डिवी इंटेंसिव केयर यूनिट के मुताबिक जर्मनी में करीब 21 हजार बेड है, इनमें से 12 हजार बेड खाली हैं। मंगलवार को 270 मरीजों को इंटेंसिव केयर यूनिट में शिफ्ट गया जबकि 130 को वेंटिलेटर के सहारे रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.