Move to Jagran APP

G-7 Summit: बोरिस जानसन से लेकर बाइडन तक... पीएम मोदी ने जी-7 देशों के प्रमुखों को दिए ये शानदार तोहफे, आप भी देखें

G7 Summit 2022 पीएम मोदी जर्मनी से यूएई के लिए रवाना हो गए हैं। जर्मनी के म्यूनिख में जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद उन्होंने सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों को कई उपहार दिए। इसमें कश्मीर की रेशमी कालीन और निजामाबाद की ब्लैक पाटरी पीस भी शामिल है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:12 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 12:12 PM (IST)
G-7 Summit: बोरिस जानसन से लेकर बाइडन तक... पीएम मोदी ने जी-7 देशों के प्रमुखों को दिए ये शानदार तोहफे, आप भी देखें
पीएम मोदी ने जी7 देशों के प्रमुखों को दिए उपहार (फाइल फोटो)

बर्लिन, एएनआइ। G7 Summit 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जर्मनी के म्यूनिख में जी-7 समिट में शामिल हुए। यहां से पीएम संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गए। यहां वे संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे। पीएम मोदी ने जर्मनी के लोगों, चांसलर बुंडेस्कैन्जलर ओलाफ स्कोल्ज और जर्मन सरकार को धन्यवाद दिया है। जी-7 समिट के बाद उन्होंने सदस्य देशों के प्रमुखों को कई उपहार भेंट किए हैं। इसमें कश्मीर की रेशमी कालीन से लेकर मुरादाबाद का नक्काशी वाला मटका और वाराणसी का राम दरबार भी शामिल है।

loksabha election banner

कनाडा के पीएम को भेंट की कश्मीर की रेशमी कालीन

प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को कश्मीर से भारतीय हाथ से बुना हुआ रेशमी कालीन उपहार में दिया। हाथ से बुने हुए रेशमी कालीन अपनी कोमलता के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। एक कश्मीरी रेशम कालीन अपनी सुंदरता, पूर्णता, रसीलापन, विलासिता और समर्पित शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है।

जर्मनी के चांसलर को भेंट की मुरादाबाद का नक्काशी वाला मटका

पीएम मोदी ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले का मेटल मरोडी नक्काशी वाला मटका उपहार में दिया। यह निकल लेपित, हाथ से उत्कीर्ण पीतल का बर्तन मुरादाबाद की एक उत्कृष्ट कृति है। मुरादाबाद को पीतल नगरी या पीतल शहर के रूप में भी जाना जाता है।

सेनेगल के राष्ट्रपति को भेंट की कपास की दरी

पीएम मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल को यूपी के सीतापुर जिले की मूंज की टोकरियां और कपास की दरियां गिफ्ट की। सेनेगल में हाथ से बुनाई की परंपरा को मां से बेटी तक पारित किया जाता है, जो महिलाओं द्वारा संचालित सांस्कृतिक अभिव्यक्ति व आजीविका के लिए एक वाहन के रूप में इसके महत्व को जोड़ता है।

फ्रांस के राष्ट्रपति को जरदोजी के डिब्बे में भेंट की ITR की बोतलें

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को यूपी की राजधानी लखनऊ की जरदोजी के डिब्बे में ITR की बोतलें भेंट की। जरी जरदोजी बाक्स पर फ्रांसीसी राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में खादी रेशम पर हाथ से कढ़ाई की गई है।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को भेंट की नंदी थीम वाली डोकरा कला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ से नंदी-थीम वाली डोकरा कला भेंट की। यह विशेष कला-कृति 'नंदी-द मेडिटेटिव बुल' की एक आकृति है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को भगवान शिव का वाहन माना जाता है।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को भेंट की रामायण थीम वाली डोकरा कला

पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ की रामायण थीम वाली डोकरा कला भेंट की। डोकरा कला अलौह धातु की ढलाई कला है, जिसमें खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग होता है। ऐसी धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति को भेंट की वाराणसी की मीनाकारी ब्रोच और कफलिंक सेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफ़लिंक सेट उपहार में दिया है। ये कफलिंक राष्ट्रपति के लिए और मैंचिग ब्रोच फर्स्ट लेडी के लिए तैयार किए गए हैं। गुलाबी मीनाकारी एक GI-टैग कला है।

जापान के पीएम को भेंट की निजामाबाद की ब्लैक पाटरी पीस 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान के PM फुमियो किशिदा को उत्तर प्रदेश के निजामाबाद की ब्लैक पाटरी पीस (काली मिट्टी के बर्तन के टुकड़े) गिफ्ट की। मिट्टी के बर्तन पर काले रंगों को बाहर निकालने के लिए एक विशेष तकनीक का उपयोग किया जाता है। जब मिट्टी के बर्तन ओवन के अंदर होते हैं तो यह सुनिश्चित किया जाता है कि ओवन में आक्सीजन के प्रवेश की कोई गुंजाइश न हो और गर्मी का स्तर उच्च बना रहे।

यूके के पीएम को भेंट की हैंड पेंटेंड टी सेट

पीएम मोदी ने यूपी के बुलंदशहर से यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन को प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट गिफ्ट किया। इस साल मनाई जा रही रानी की प्लेटिनम जयंती के सम्मान में क्राकरी को प्लेटिनम मेटल पेंट से रेखांकित किया गया। मेहंदी कोन वर्क से एम्बास्ड आउटलाइन को मैन्युअल रूप से बिछाया जाता है।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को भेंट की लाकरवेयर राम दरबार 

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को यूपी के वाराणसी से लाकरवेयर राम दरबार (Lacquerware Ram Durbar) उपहार में दिया। देवी-देवताओं और पवित्र जानवरों की लकड़ी की मूर्तियों को तीर्थयात्रियों द्वारा वापस ले जाने वाले प्रतिष्ठित स्मृति चिन्ह के रूप में प्रदर्शित किया गया। यह विशेष टुकड़ा गूलर (वानस्पतिक नाम: फिकस रेसमोसा) की लकड़ी पर बना है।

पीएम मोदी यूएई के लिए रवाना

जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई के लिए रवाना हो गए। संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर पीएम मोदी शोक व्यक्त करेंगे।

पीएम ने ट्वीट किया 'कई विश्व नेताओं के साथ बातचीत की और म्यूनिख में एक यादगार सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लिया। हम वैश्विक भलाई और समृद्धि को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा करने में सक्षम थे। मैं जर्मनी के लोगों, चांसलर बुंडेस्कैन्ज़लर ओलाफ स्कोल्ज़ और जर्मन सरकार को पूरी यात्रा के दौरान उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में भारत-जर्मनी की दोस्ती नई ऊंचाइयों को छुएगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.