Move to Jagran APP

Free Trade Agreement: ऑस्ट्रेलियाई संसद में पारित हुआ भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता

Free Trade Agreement ऑस्ट्रेलियाई संसद में भारत और ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौता पारित हो गया है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधामनंत्री एंथोनी अल्बानीस ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा भारत के साथ हमारा (भारत-ऑस्ट्रेलिया) मुक्त व्यापार समझौता संसद से पारित हो गया है।

By Nidhi AvinashEdited By: Published: Tue, 22 Nov 2022 12:37 PM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2022 12:37 PM (IST)
Free Trade Agreement: ऑस्ट्रेलियाई संसद में पारित हुआ भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता
भारत-ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौता ऑस्ट्रेलियाई संसद में हुआ पारित, पीएम अल्बानीस ने किया ट्वीट

नई दिल्ली, एजेंसी। Free Trade Agreement: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच के रिश्तों को और भी मजबूत बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया की संसद में मंगलवार को एक बड़ा फैसला लिया गया। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई संसद में भारत और ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौता पारित हो गया है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के प्रधामनंत्री एंथोनी अल्बानीस ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, भारत के साथ हमारा (भारत-ऑस्ट्रेलिया) मुक्त व्यापार समझौता संसद से पारित हो गया है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ हाथ मिलाते हुए एक तस्वीर भी पोस्ट की है।

मुक्त व्यापार समझौता (Free Trade Agreement)क्या होता है

मुक्त व्यापार समझौता या कहें फ्री ट्रेड एग्रीमेंट दो देशों के बीच के व्यापार को सरल बनाने के लिए होता है। एफटीए के तहत दो देशों के बीच आयात-निर्यात के तहत उत्पादों पर सीमा शुल्क, नियामक कानून, सब्सिडी और कोटा को कम करने के लिए समझौता किया जाता है। इससे दोनों ही देशों को काफी फायदा पहुंचता है। इस समझौते से बाकी देशों के मुकाबले उत्पादन लागत और भी सस्ती हो जाती है। दो देशों के व्यापार को बढ़ावा मिलता है और दो देशों की अर्थव्यवस्था को तेजी मिलती है।

ऑस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार समझौता महत्वपूर्ण

मुक्त व्यापार समझौते से भारत को अब काफी फायदा होगा। दोनों देश एक-दुसरे के साथ 7 अरब डॉलर का व्यापार करते हैं। ऑस्ट्रेलिया से भारत को निर्यात किए जाने वाले उत्पादों में मोती, सोना, तांबा, एल्यूमीनियम, शराब, फल और मेवे, कपास, ऊन आदि शामिल है। तो वहीं भारत से ऑस्ट्रेलिया में पेट्रोलियम उत्पाद, फार्मास्यूटिकल्स, रत्न और आभूषण जैसे उत्पाद जाते हैं।

अमेरिका: व्हाइट हाउस ने तीन दिन में दूसरी बार की भारत की तारीफ, दोनों देशों के बीच संबंधों को बताया महत्वपूर्ण

अगले साल मार्च में भारत आएंगे ऑस्ट्रेलियाई पीएम

इंडोनेशिया के बाली शहर में जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज ने कहा कि मैंने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान हमने ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच घनिष्ठ आर्थिक सहयोग समझौते को अंतिम रूप देने पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने कहा कि "मैं मार्च में भारत दौरे पर आऊंगा। हम एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल को भारत ले जाएंगे और यह एक महत्वपूर्ण यात्रा होगी और हमारे दो देशों के बीच संबंधों में सुधार होगा"।

Qatar World Cip 2022 में Rainbow Shirt वाले US जर्नलिस्‍ट को झेलना पड़ा बहुत कुछ, LGBTQ को किया था सपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.