क्रामटोरस्क, यूक्रेन, एपी: यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने डोनेस्क प्रांत के शहरों व गांवों पर हमले तेज कर दिए हैं। इसके कारण आम नागरिकों को जानमाल का भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन में 24 घंटे के भीतर रूसी बमबारी के कारण कम से कम सात लोगों की मौत हो गई, जबकि 25 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हालांकि, रूस का कहना है कि वह आवासीय क्षेत्रों को नुकसान नहीं पहुंचा रहा है।

गवर्नर पावलो किरिलेंको ने प्रांत के मध्य में स्थित अवदिवका में तीन लोगों के मारे जाने की सूचना टेलीग्राम पर साझा करते हुए लिखा, 'हर अपराध की सजा दी जाएगी।' उन्होंने डोनेस्क के 3.50 लाख लोगों से प्रांत को खाली करने का आग्रह करते हुए कहा कि जानमाल की सुरक्षा तथा यूक्रेनी सैनिकों को लड़ाई का उपयुक्त मैदान प्रदान करने के लिए यह बेहद जरूरी है।

गवर्नर किरिलेंको ने कहा कि प्रांत के सभी साढ़े तीन लाख लोगों के सुरक्षा के लिहाज से यह जरूरी हो गया है कि सभी लोग शहर खाली कर दें। चूंकि रूस लगातार डोनेस्क पर हमलावर है इसलिए यह बेहद जरूरी है कि सभी नागरिक कुछ दिनों के लिए शहर खाली कर दें। डोनेस्क के ज्यादातर लोग रूसी भाषा बोलते हैं। वह डोनबास का एक हिस्सा है। इसलिए, वहां अनुभवी यूक्रेनी सैनिकों को तैनात किया गया है।

कीव ने कहा, अबतक नाकाम साबित हुए हैं रूसी हमले

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सोमवार को लुहांस्क को पूरी तरह कब्जे में करने का एलान कर चुके हैं, लेकिन प्रांतीय गवर्नर शेरी हैदाई ने बुधवार को इससे इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भीषण युद्ध जारी है, जहां यूक्रेनी जवान रूसी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। हैदाई ने कहा, 'हम लुहांस्क व डोनेस्क क्षेत्र में दुश्मन को पीछे धकेलने में कामयाब रहे हैं। क्षेत्र में यूक्रेनी सेना व आरक्षित बलों को भेजा गया है।'

Edited By: Deepak Yadav