Move to Jagran APP

पांच दिन बाद स्पेन में फिर बढ़ी कोरोना मृतकों की संख्या, 24 घंटे में 743 लोगों की मौत; जानें बाकी देशों का हाल

दुनिया की बात करें तो सबसे ज्यादा अमेरिका में साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। महामारी की सबसे ज्यादा मार बुजुर्गो के केयर होम पर पड़ी है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 08:42 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 08:44 PM (IST)
पांच दिन बाद स्पेन में फिर बढ़ी कोरोना मृतकों की संख्या, 24 घंटे में 743 लोगों की मौत; जानें बाकी देशों का हाल

मैड्रिड, एजेंसियां। स्पेन में पिछले चौबीस घंटों में 743 लोगों की मौत हुई है। पांच दिन बाद यह पहला मौका है जब मृतकों की संख्या पूर्ववर्ती दिन के मुकाबले घटने की बजाय बढ़ी है। सोमवार को 637 लोगों की मौत हुई थी। स्पेन में मृतकों की कुल संख्या 13,798 हो गई है। एक सप्ताह पहले के मुकाबले मृत्यु दर अब 5.7 फीसद की दर से बढ़ रही है।

loksabha election banner

संक्रमित लोगों की तादाद 1,40,510 हो गई है। यूरोप में यह संख्या सर्वाधिक है। दुनिया की बात करें तो सबसे ज्यादा अमेरिका में साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। महामारी की सबसे ज्यादा मार बुजुर्गो के केयर होम पर पड़ी है। देश में होने वाली एक तिहाई मौतें इन्हीं केयर होम से जुड़ी हैं। स्पेन की सरकार ने संक्रमण का खतरा पूरी तरह खत्म करने के लिए बड़े पैमाने पर टेस्ट करने का फैसला किया है। इसी कदम के तहत 62,000 लोगों का 21 दिनों में दो बार टेस्ट किया जाएगा, जिससे यह पता लगाया जा सके उनमें संक्रमण कहीं रह तो नहीं गया है। उधर, महामारी के बीच सरकार लॉकडाउन में कुछ छूट देने की योजना पर भी काम कर रही है, लेकिन इसका एलान नहीं किया गया है। जर्मनी के फोक्सवैगन की स्पेन यूनिट ने कहा है कि वह दो सप्ताह में अपनी फैक्ट्री में कामकाज शुरू कर देगी।

जर्मनी में एप पर स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े साझा करने की गुजारिश

जर्मनी के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने मंगलवार को लोगों से स्मार्ट वॉच और फिटनेस बैंड के माध्यम से अपने स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े साझा करने का आग्रह किया है। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण पर नजर रखने के लिए राबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने 'कोरोना डाटा डोनेशन' नामक एक एप बनाया है। इस एप पर लोग बिना अपनी पहचान साबित किए स्वेच्छा से जानकारी साझा कर सकेंगे। इस एप पर व्यक्ति को पोस्टकोड, उम्र और अपना वजन डालना होगा, जिसके बाद यह एप व्यक्ति की गतिविधि, नींद, तापमान के साथ ही शरीर में होने वाले बदलाव पर नजर रखेगा। इस एप से यह अनुमान लगाना आसान होगा कि कहां और कितनी तेजी से कोरोना फैल रहा है। इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने कहा कि इस एप को एक निजी कंपनी के साथ मिलकर डेवलप किया गया है, लेकिन यह कोरोना टेस्ट का विकल्प नहीं हो सकता है।

डेनमार्क में लॉकडाउन में रियायत की शुरुआत

डेनमार्क में 15 अप्रैल से डे केयर नर्सरी, किंडरगार्डेन और प्राइमरी स्कूल खोल दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री मैट फ्रेडिरिक्शन ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक लॉकडाउन में रियायत देने का यह सही समय है। हालांकि इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के साथ ही अपने हाथों को धोते रहना पड़ेगा।

देश           मौतें         संक्रमित

इटली       16,523     132,547

स्पेन        13,798     140510

अमेरिका   11,011      369,179

फ्रांस         8,911       98,010

ब्रिटेन       5373        51,608

ईरान        3,872       62,589

चीन         3331        81,740


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.