Move to Jagran APP

यूरोपीय संघ ने लोगों से किया आग्रह- कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिखाएं एकजुटता

कोरोना वायरस के डर से लोगों में यह डर बना हुआ है कि मास्क और संक्रमण सुरक्षात्मक उपकरण की कमी संभव है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 09:48 AM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 09:48 AM (IST)
यूरोपीय संघ ने लोगों से किया आग्रह- कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिखाएं एकजुटता

ब्रसेल्स, एपी। यूरोपीय संघ (European Union) अधिकारियों ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सभी लोगों से एकजुटता रखने का आग्रह किया है। कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों में यह डर बना हुआ है कि मास्क और संक्रमण सुरक्षात्मक उपकरण की कमी संभव है। ऐसे में शुक्रवार को हुई यूरोपीय संघ की बैठक में 27 देशों के स्वस्थ्य मंत्री शामिल हुए। इस दौरान संकट प्रबंधन आयुक्त जनेज लेनरिक (Janez Lenarcic) ने कहा कि यूरोपीय संघ चिकित्सा उपकरणों के निर्यात को प्रतिबंधित करने के हकदार हैं, लेकिन इस तरह के निर्णय द्वारा कोविड-19 के संक्रमण से निपटने पर समझौता कर सकते हैं।

loksabha election banner

जनेज लेनरिक ने बताया कि यूरोपीय देशों में इटली कोरोना वायरस सबसे ज्यादा संक्रमित है। इटली में इस वायरस से 197 लोगों की मौत हो गई है जबकि 4 हजार 600 लोगों में इस वायरस का संक्रमण पाया गया है। इसके अलावा पूरे यूरोप में 6,470 लोगों में इस वायरस का संक्रमण पाया गया है। यह महामारी पिछले दो हफ्तों से तेजी से फैल रही है। सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) की तरफ से कहा गया है कि कोरोनो वायरस के फैलने पर जोखिम हो सकता है। जनेज लेनरिक ने बताया कि इटली में बढ़ते प्रकोप को देखते हुए हम तैयारी कर रहे हैं कि यह पूरे यूरोप में न फैले।

चीन से फैले कोरोना वायरस के पैर अन्य देशों में भी फैलते जा रहा है। अब तक इस वायरस से 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 80 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। इस वायरस से निपटने के लिए अभी तक कई स्थायी ईलाज नहीं मिल पाया है। चीन के बाद इटली, साउथ कोरिया जैसे देश में इस वायरस से सबसे ज्यादा मौत हुई है। भारत में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है। भारत में अब तक 31 केस सामने आए हैं। जिसके बाद भारतीय सरकार ने सभी को निर्देश जारी कर दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.