सेल्स, बेल्जियम। वैश्विक महामारी के कारण दुनिया के कई देशों के हालत बिगड़ गए हैं। वहीं इस बीच रूस यूक्रेन युद्ध के चलते स्थिति काफी खराब है। यूरोपीय संघ ने सोमवार को 2023 के माध्यम से ब्लाक की सरकारों द्वारा ओवरस्पीडिंग के खिलाफ नियमों के निलंबन को बढ़ा दिया है। क्योंकि 27-राष्ट्र ब्लाक कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अपनी सबसे गहरी मंदी से गुजर रहा है। यूरोपीय संघ के कार्यकारी, यूरोपीय आयोग ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा, 'यूक्रेन में युद्ध के संदर्भ में आर्थिक दृष्टिकोण के लिए अनिश्चितता और मजबूत नकारात्मक जोखिम, अभूतपूर्व ऊर्जा मूल्य वृद्धि और निरंतर आपूर्ति श्रृंखला गड़बड़ी विस्तार की गारंटी देती है।'

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपीय संघ ने यूक्रेन रूस युद्ध के चलते गहराई आर्थिक मंदी का मुकाबला करने के लिए सदस्य देशों की ओर से खर्च करने की सीमा को एक अतिरिक्त वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। यूरोपीय आयोग (European Commission) ने सोमवार को राष्ट्रीय बजट डिस्‍प्‍लीन पर यूरोपीय संघ के नियमों को निलंबित करने की सिफारिश की। जारी बयान में कहा गया कि सदस्य देशों को यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद से बढ़े हुए आर्थिक जोखिमों से निपटने के लिए लंबे समय तक राजकोषीय लचीलेपन की आवश्यकता है।

सनद रहे यूरोपीय संघ ने 2020 में कोविड-19 महामारी से पहुंची आर्थिक चोट को देखते हुए राष्ट्रीय ऋण स्तरों पर अपना नियंत्रण ढीला छोड़ दिया था। यूरोपीय संघ की यह पहल इस साल के अंत में समाप्त होने वाली थी। अब इसे साल 2024 की शुरुआत तक विस्तार दिया गया है। यह ऐसे समय हुआ है जब यूरोपीय संघ के देशों को रूस के साथ ऊर्जा व्यापार में चुनौतियों, मुद्रास्फीति में वृद्धि और आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधानों का सामना करना पड़ रहा है। एक हफ्ते पहले यूरोपीय आयोग ने यूरोपीय संघ के आर्थिक विकास के अपने पूर्वानुमान को तक घटा दिया था।

Edited By: Ashisha Rajput