Move to Jagran APP

Earthquake in Tajikistan : ताजिकिस्तान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्‍केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता

ताजिकिस्तान में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 10:22 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 10:40 PM (IST)
Earthquake in Tajikistan : ताजिकिस्तान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्‍केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता
Earthquake in Tajikistan : ताजिकिस्तान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्‍केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता

दुशांबे, एएनआइ। ताजिकिस्तान में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई। आठ बजकर 57 मिनट पर आए इस भूकंप का केंद्र दुशांबे के 304 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में बताया जा रहा है। 

loksabha election banner

मालूम हो कि कल रविवार शाम को भारत के दो राज्‍यों गुजरात और मिजोरम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। गुजरात में शाम 5:11 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.2 की तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। इसका केंद्र कच्छ जिले के भचाऊ से 14 किलोमीटर दूर था। 

इससे पहले रविवार को ही गुजरात में दोपहर 1:50 से 4:32 बजे के बीच 1.8, 1.6, 1.7 व 2.1 तीव्रता वाले भूकंप के चार झटके दर्ज किए जा चुके थे। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) का कहना है कि भूकंप की तीव्रता 3.9 थी। इससे पहले गुजरात में 14 जून को 5.3 की तीव्रता वाला भूकंप आ चुका है। राज्य का कच्छ जिला भूकंप के मामले में अति संवेदनशील माना जाता है। 

भारत में साल 2001 के भूज भूकंप में लाखों लोग बेघर हो गए थे जबकि बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई थी। इस बीच, मिजोरम के चंफाई जिले में रविवार को शाम 5:26 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया। तीन हफ्ते के दौरान राज्य में यह भूकंप का सातवां झटका था। एनसीएस के मुताबिक भूकंप का केंद्र चंफाई जिले से 25 किलोमीटर दूर था। इसका असर 77 किलोमीटर के दायरे में रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.