Move to Jagran APP

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच भूकंप के झटकों से हिला नेपाल, 3.4 दर्ज की गई तीव्रता

नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भक्तपुर जिले के अनंतलिंगेश्वर के आसपास आज सुबह 0814 बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 08:59 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 11:04 AM (IST)
कोरोना वायरस संक्रमण के बीच भूकंप के झटकों से हिला नेपाल, 3.4 दर्ज की गई तीव्रता
कोरोना वायरस संक्रमण के बीच भूकंप के झटकों से हिला नेपाल, 3.4 दर्ज की गई तीव्रता

काठमांडू, एएनआइ। नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भक्तपुर जिले के अनंतलिंगेश्वर के आसपास आज सुबह 08:14 बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का एपिक सेंटर क्‍या था, इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र ने बताया कि अभी तक भूकंप से किसी जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं है। 

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि भूकंप देश की राजधानी काठमांडू से 120 किलोमीटर पूर्व में स्थित सिंधुपाल्चोक जिले में देर रात 12 बजकर 55 मिनट पर आया। इस दौरान कई लोग अपने घर से बाहर निकल आए। कुछ लोगों के मुताबिक, बेहद हल्‍के झटके काठमांडू घाटी में भी महसूस किए गए। वैसे बता दें कि नेपाल में अभी तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप अप्रैल 2015 में आया था। इस भूकंप की दुखद यादों को शायद की नेपाल कभी भुला पाए। इस जबरदस्‍त भूकंप में लगभग 9,000 लोगों की मौत हुई और कई ऐतिहासिक धरोहर भी नष्‍ट हो गई थीं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान 50 दिन में चार बार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भूकंप के झटकों से हिल चुकी है। हालांकि, रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता कम थी। बावजूद इसके दिल्ली के कुछ इलाकों में इसका खतरा अभी टला नहीं है। जानकार बताते हैं कि अभी दिल्ली को भूकंप के झटके और झेलने होंगे। लिथोस्फीयर की प्लेट्स आपस में रगड़ खा रही हैं। एक्‍सपर्ट बताते हैं कि अगर दिल्‍ली में कोई तेज भूकंप आता है, तो जानमाल का भारी नुकसान हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.