Move to Jagran APP

मिंक फार्मों में फैला कोरोना संक्रमण, एहतियातन सरकार ने 10 हजार को मारने का दिया आदेश

मई महीने में नीदरलैंड में कोरोना संक्रमण के दो ऐसे मरीजों की पहचान हुई थी जिनमें कोरोना वायरस का संक्रमण बीमार जानवरों से फैला था।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 12:57 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 02:50 PM (IST)
मिंक फार्मों में फैला कोरोना संक्रमण, एहतियातन सरकार ने 10 हजार को मारने का दिया आदेश
मिंक फार्मों में फैला कोरोना संक्रमण, एहतियातन सरकार ने 10 हजार को मारने का दिया आदेश

ऐम्स्टर्डैम, रॉयटर्स। दुनिया में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहा हैं। इस बीच कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए नीदरलैंड की सरकार ने 10 हजार मिंक जानवरों को मारने का आदेश दिया है। सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित ये जानवर इंसानों को संक्रमित कर रहे हैं। हाल ही में नीदरलैंड के 10 फार्म्स में कोरोना वायरस से संक्रमित मिंक मिले थे। नेवले जैसे दिखने वाले इस जीव की लंबाई 30-50 सेंटीमीटर होती है। एक मिंक का वजन लगभग 2 किलो होता है। मिंक को यहां उनके फर के लिए पाला जाता है।

loksabha election banner

देश की फूड अथॉरिटी के प्रवक्ता फ्रेडरिक हर्मी ने कहा कि सभी मिंक ब्रीडिंग फार्म जहां एक भी संक्रमण का मामला है उसे पूरी तरह से साफ कर दिया जाएगा और जिन फार्मों में संक्रमण का मामला नहीं है वह पहले की तरह चलते रहेंगे। सरकार ने 10 हजार मिंक को मारने का आदेश देते हुए बुधवार को कहा था कि कोरोना वायरस से संक्रमित फार्म आगे चलकर इसे फैलाने का जरिया बन सकते हैं।

बता दें कि अप्रैल के महीने में कई ब्रीडिंग फार्मों के मिंक अपने ही संचालकों द्वारा कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। मई के दौरान सरकार ने कोरोना के दो ऐसे मामलों की पहचान की, जो बीमार जानवरों की वजह से संक्रमित हुए थे। इसके बाद से मिंक के ट्रांसपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। चीन में वैश्विक प्रकोप शुरू होने के बाद से यह जानवरों से इंसानों में कोरोना वायरस फैलने का पहला मामला था।

सरकार के आदेश के मुताबिक, सुरक्षात्मक कपड़े पहने हुए फार्म के कर्मचारी मिंक पर गैस का छिड़काव करेंगे। इसके बाद इनके शवों को निपटान संयंत्र में भेजा जाएगा और फार्म को पूरी तरह से कीटाणुरहित किया जाएगा। ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल के कार्यकारी निदेशक क्लेयर बैस ने कहा कि हम दुनिया भर के उन 24 देशों का आह्वान कर रहे हैं जो अभी भी तेजी से मिंक फार्मिंग कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि वह नीदरलैंड से के साक्ष्यों का मूल्यांकन करें।

समूह का कहना है कि चीन, डेनमार्क और पोलैंड सबसे बड़े मिंक उत्पादक हैं, जहां सालाना 6 करोड़ मिंक को उनके फर के लिए मारा जाता है। डच फेडरेशन ऑफ पेल्ट फार्मर्स के अनुसार, नीदरलैंड में 140 मिंक फार्म हैं, जो सालाना 90 मिलियन यूरो का निर्यात करते हैं। फेडरेशन के प्रवक्ता विम वेरगेन ने कहा कि किसानों के लिए यह बात स्वीकार करना बहुत मुश्किल था कि कुछ संक्रमित जानवरों में बीमारी के लक्षण दिखई दे रहे हैं। सरकार प्रभावित किसानों को मुआवजा दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.