Move to Jagran APP

बिना अल्‍कोहल छोड़े ही हैंगओवर से निपटे ऐसे, पीने वालों के लिए उपयोगी खबर

शोधकर्ताओं का सारा उपक्रम इस बात पर है कि आप हैंगओवर की स्थिति में क्‍या करें, जिससे हैंगओवर से निकल सकें। यही इस शोध की खूबी है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 03:49 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 03:49 PM (IST)
बिना अल्‍कोहल छोड़े ही हैंगओवर से निपटे ऐसे, पीने वालों के लिए उपयोगी खबर
बिना अल्‍कोहल छोड़े ही हैंगओवर से निपटे ऐसे, पीने वालों के लिए उपयोगी खबर

नई दिल्‍ली [ जागरण स्‍पेशल ]। शराब पीने वालों के लिए हैंगओवर एक गंभीर समस्‍या है। यह स्थिति तब उत्‍पन्‍न होती है, जब आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं। एक शोध में यह बात सामने आई है कि आप कुछ नुस्‍खों को अपनाकर हैंगओवर से होने वाले खतरों से निपट सकते हैं। जी हां, शोधपरक इस खबर को पढ़ने के बाद आप इस प्रकार की समस्‍याओं से निजात पा लेंगे। आप इस बात से चिंतित हो रहे होंगे कि हैंगओवर से निपटने के लिए शराब पीने में मनाही होगी। लेकिन ऐसा नहीं है शोधकर्ताओं का सारा उपक्रम इस बात पर है कि आप हैंगओवर की स्थिति में क्‍या करें, जिससे हैंगओवर से निकल सकें। यही इस शोध की खूबी है।

loksabha election banner

दरअसल, रात में अधिक मात्रा में शराब का सेवन आपको हैंगओवर में डाल सकता है। यदि आपको सुबह मिचली या चक्‍कर आता है तो यह हैंगओवर की निशानी है। सुबह उठने पर आपकी मांसपेशियों में दर्द होना भी इसका लक्ष्‍ण है। शोधकर्ताअों का कहना है कि इससे आपकी पूरी दिनचर्या प्रभावित होती है। एक सर्वे के अनुसार हैंगओवर से किसी व्‍यक्ति का एक वर्ष में करीब 252 घंटे का समय बर्बाद होता है।

एनएचएस के लिए काम करने वाले डॉ पेड्राम कॉर्ड्रोस्टमी का कहना है कि रात में हैंगओवर के बाद आपकी सुबह सुहानी और सुखद नहीं होती है। मिचली और चक्‍कर आपका पीछा नहीं छोड़ते हैं। इसके अलावा मांसपेशियों में भयानक दर्द भी होता है। यदि आप दिसंबर में हैंगओवर से जूझ रहे हैं तो आपको अपने लक्षणों का सही कारण पता होना चाहिए, ताकि आप बेहतर महसूस करने के लिए सही कदम उठा सकें।

लक्ष्‍ण और निदान

1- पेट में सूजन: शराब निश्चित रूप से एक जहरीला द्रव्‍य है। शराब से पेट के स्‍तर में सूजन और जलन होती है। दरअसल, अल्‍कोहल पेट में एसिड के उत्‍पादन को उत्‍तेजित करता है। यह एसिड ही पेट में सूजन का कारण बनता है। इससे आपको सुबह मिचली और अन्‍य समस्‍याएं उत्‍पन्‍न होती हैं। दूसरे जब आप खाली पेट शराब का सेवन करते हैं तो गैस्ट्रिक के कारण भाेजन और तरल पदार्थ लंबे समय तक इसमें पड़े रहते हैं। इससे पेट में एसिड बनने की प्रक्रिया तेज होती है। और सुबह आपका पेट खाली नहीं हो पाता और आप परेशानी महसूस करते हैं। कई बार उल्‍टी महसूस करते हैं।  

इलाज

अदरक इसका सबसे बेहतर प्राकृतिक उपचार है। अध्‍ययनों से यह पता चला है अदरक में सक्रिय घटक मिचली के लिए जिम्मेदार रिसेप्टर्स को अवरुद्ध कर देता है। इससे आपको आराम मिलता है। अदरक मिचली में इतना कारगर है कि डॉक्टर गर्भवती महिलाओं के लिए इसके सेवन का सुझाव देते हैं।

2- डिहाइड्रेशन या निर्जलीकरण: शराब एक मूत्रवर्धक है। इसका मतलब है कि शराब आपको अतिरिक्त पेशाब पैदा करता है। यह एडीएच नामक मस्तिष्क में एक हार्मोन के उत्पादन को कम करता है, जो आपके गुर्दे से पानी के पुनर्वसन के लिए ज़िम्मेदार है। उदाहरण के लिए, 560 मिलीलीटर का एक बोतल आपको लगभग 280 मिलीलीटर अतिरिक्त तरल पदार्थ का निर्माण करता है। इसे आप पेशाब के रूप में बाहर कर देते हैं। इससे आपके अंदर भारी मात्रा में पानी की कमी हो सकती है। पानी की कमी होने से गुर्दों को संतुलन बनाने के लिए अतिरिक्‍त मेहनत करनी पड़ती है।

इलाज

इसके लिए आप दो पैग के बीच की अविध को बढ़ाए और इस दौरान एक छोटे गिलास पानी का सवेन करें। यानी पैग को धीरे-धीरे लें और पानी की कमी को पूरा करने के लिए अतिरिक्‍त जल का सेवन करें। ऐसा करने से आपके लीवर को आराम मिलता है। लीवर को शराब की प्रत्‍येक इकाई को संशोधित करने में सुविधा होती है। इसके साथ आप हैंगओवर से बच जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.