Move to Jagran APP

सिंगापुर सरकार और Taylor Swift के बीच इस डील से साउथ एशिया में मची खलबली, थाईलैंड जैसे देशों ने सिंगर से की ये खास अपील

सिंगापुर ने अमेरिकी पॉप सिंगर टेलर स्विफ्ट (Taylor Swift) से एक ऐसा करार किया जिससे उसके पड़ोसी देशों में खलबली मच गई है। सिंगापुर में Eras Tour के अंतर्गत टेलर स्विफ्ट 6 शो कर करने वाली हैं जिसके टिकट भी बिक चुके हैं। इसकी वजह से सिंगापुर और अन्य पड़ोसी देशों के बीच विवाद पैदा हो गया है। पड़ोसी देश थाईलैंड और फिलीपींस ने इस सौदे की आलोचना की है।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Published: Thu, 07 Mar 2024 03:35 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2024 03:35 PM (IST)
टेलर स्विफ्ट ने राजनयिक विवाद को दिया जन्म (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका की पॉप सिंगर टेलर स्विफ्ट (Taylor Swift) का नाम आप सबने ही सुना होगा। जब यह किसी स्टेज पर होती हैं तो इनको सुनने वाले और इनके प्रशंसकों की भीड़ लग जाती है। 34 वर्ष की टेलर स्विफ्ट की फैन फॉलोइंग में दुनियाभर के लोग शामिल हैं। चाहे अमेरिका हो या भारत या फिर कोई भी देश अमेरिका की इस पॉप सिंगर के फैंस हर जगह हैं। जहां Taylor Swift संगीत की दुनिया में हर रोज एक नया कर्तिमान रचती हैं वहीं यह अमेरिकी पॉप सिंगर इतनी पावरफुल है कि वह किसी देश की अर्थव्‍यवस्‍था को भी बढ़ावा दे सकती हैं।

loksabha election banner

ऐसा ही कुछ एशियाई शिखर सम्मेलन (ASEAN SUMMIT) में भी देखने को मिला। जब सिंगापुर ने अमेरिकी पॉप सिंगर से एक ऐसा करार किया जिससे उसके पड़ोसी देशों में खलबली मच गई है। सिंगापुर में Eras Tour के अंतर्गत टेलर स्विफ्ट 6 शो कर करने वाली हैं जिसके टिकट भी बिक चुके हैं। इसकी वजह से सिंगापुर और अन्य पड़ोसी देशों के बीच विवाद पैदा हो गया है।

सिंगापुर ने अमेरिकी पॉप सिंगर के साथ किया डील 

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली ह्सियन लूंग ने स्विफ्ट के साथ ऐसा करार किया है जिससे अमेरिकी पॉप सिंगर को दक्षिण पूर्व एशिया में कहीं और प्रदर्शन करने से रोकता है। इस डील के बारे में पता चलने के बाद अन्य पड़ोसी देशों ने इस डील को लेकर आपत्ति जताई है।

पड़ोसी देशों ने इस डील को बताया 'अमित्रतापूर्ण'

आपको बता दें कि इस डील की कीमत 14 मिलियन पाउंड आंकी गई है। कोरोना के बाद से सिंगापुर जहां पर्यटकों के लिए तरस रहा था वहीं अब इस डील के माध्यम से सिंगापुर एक बार फिर अपने पर्यटक क्षेत्र को फिर से एक बार बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। वहीं, इस डील के बाद से सिंगापुर के पड़ोसी देश थाईलैंड और फिलीपींस ने टेलर स्विफ्ट के साथ सिंगापुर के विशेष सौदे की आलोचना की है। इसके अलावा इस सौदे को "अमित्रतापूर्ण" करार दिया है।

'अगर थाईलैंड आतीं तो अधिक पर्यटकों को कर पातीं आकर्षित'

थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने कहा कि उन्हें इस समझौते के बारे में सूचित किया गया है कि स्विफ्ट दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (ASEAN) में कोई अन्य शो नहीं करेंगी। स्काई न्यूज के अनुसार, एक कॉन्सर्ट प्रमोटर का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि सिंगापुर ने स्विफ्ट को प्रति कॉन्सर्ट 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक की पेशकश की थी, अगर वह दक्षिण पूर्व एशिया में कहीं और कॉन्सर्ट नहीं करतीं हैं तो। उन्होंने आगे कहा कि अगर वह थाईलैंड आतीं तो अधिक प्रायोजकों और पर्यटकों को आकर्षित करने में सक्षम होती, क्योंकि यहां इसका आयोजन करना सस्ता होता।

क्या है ASEAN Summit?

आसियान शिखर सम्मेलन दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के आर्थिक, राजनीतिक, सुरक्षा और सामाजिक-सांस्कृतिक विकास के संबंध में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सदस्यों द्वारा आयोजित एक द्विवार्षिक बैठक है। इस समूह में दस सदस्य देश हैं- ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.